BCCI AGM: आईपीएल टीमों को मंजूरी, कर छूट, क्रिकेट समितियों का गठन एजेंडे में शामिल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 23, 2020   15:05
BCCI AGM: आईपीएल टीमों को मंजूरी, कर छूट, क्रिकेट समितियों का गठन एजेंडे में शामिल

बीसीसीआई अगर 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करता है तो उसकी स्वायत्ता खत्म हो जायेगी और वह राष्ट्रीय खेल महासंघ होने के नाते खेल मंत्रालय के अंतर्गत आ जायेगा। बीसीसीआई की विभिन्न समितियों का गठन भी लंबे समय से रूका हुआ है।

अहमदाबाद। भारतीय क्रिकेट बोर्ड की गुरूवार को यहां होने वाली आम सभा की 89वीं सालाना बैठक में दो नयी आईपीएल टीमों को शामिल करना, भारत में वैश्विक टूर्नामेंटों को कर से छूट की आईसीसी की मांग और विभिन्न क्रिकेट समितियों का गठन एजेंडे में शामिल होगा। बीसीसीआई के नये उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के चयन की भी औपचारिक घोषणा होगी जो सर्वसम्मति से चुने गए हैं। बृजेश पटेल आईपीएल संचालन परिषद के प्रमुख बने रहेंगे। ऐसी भी अटकलें हैं कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से उनके विज्ञापनों और उससे जुड़े हितों के टकराव के मामले पर भी सवाल किये जायेंगे लेकिन अभी इस पर कोई स्पष्टता नहीं है। आईपीएल 2022 के लिये दो नयी टीमों को भी मंजूरी दी जायेगी।

इसे भी पढ़ें: लियोनेल मेस्सी ने जड़ा शानदार गोल, तोड़ा पेले का रिकॉर्ड

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ,‘‘ इस समय आईपीएल में दस टीमें रखना 2021 के लिये संभव नहीं है। इसके लिये निविदा की प्रक्रिया और नीलामी लंबा समय लेगी और इतने कम समय में यह मुमकिन नहीं।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ यह सही होगा कि मंजूरी ले ली जाये और 2022 में 94 मैचों का टूर्नामेंट हो।’’ वहीं आईसीसी को अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन के लिये कर में पूरी छूट मिलने का आश्वासन देने की समय सीमा में एक सप्ताह ही रह गया है। ऐसा नहीं होने पर टूर्नामेंट यूएई में खेला जायेगा। आईसीसी के मंचों पर बीसीसीआई सचिव और गांगुली बोर्ड के प्रतिनिधि बने रहेंगे। बीसीसीआई अगर 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करता है तो उसकी स्वायत्ता खत्म हो जायेगी और वह राष्ट्रीय खेल महासंघ होने के नाते खेल मंत्रालय के अंतर्गत आ जायेगा। बीसीसीआई की विभिन्न समितियों का गठन भी लंबे समय से रूका हुआ है। समझा जाता है कि नयी क्रिकेट सलाहकार समिति का गठन होगा जो तीन नये चयनकर्ता चुनेगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।