ICC Rankings में मोहम्मद सिराज ने लहराया परचम, बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज

mohammad siraj
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 25, 2023 3:00PM
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने आईसीसी गेंदबाजों की रैंकिंग में जबरदस्त सफलता हासिल की है। इस रैंकिंग में मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने का लाभ मिला है। मोहम्मद सिराज पहले पायदान पर आ गए है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई वनडे मुकाबलों की सीरीज में भारतीय टीम ने दमदार जीत दर्ज की है। इस सीरीज के अंतिम मुकाबले में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी दोनों को ही आराम दिया गया गया था। इसी बीच आईसीसी की ताजा रैंकिंग में मोहम्मद सिराज शीर्ष पर पहुंच गए है। मोहम्मद सिराज ने आईसीसी की रैंकिंग में धमाल मचा दिया है।

इससे एक दिन पहले ही यानी 24 जनवरी को मोहम्मद सिराज को आईसीसी मेंस एक दिवसीय टीम ऑफ द ईयर 2022 में भी जगह मिली थी। इसके एक दिन बाद ही आईसीसी ने गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग को जारी किया है, जिसमें मोहम्मद सिराज शीर्ष पर पहुंच गए है।

बता दें कि मोहम्मद सिराज ने वर्ष 2023 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी की थी। इस शानदार प्रदर्शन करने पर ही उन्हें एक दिवसीय रैंकिंग में ये लाभ मिला है। सिराज के अलावा शमी और शुभमन गिल को भी शानदार प्रदर्शन का फायदा वनडे रैंकिंग में मिला है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मोहम्मद सिराज के लिए ये बड़ी उपलब्धि है।

28 वर्षीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दमदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ दिया है। मोहम्मद सिराज आईसीसी की रैंकिंग में 729 पॉइंट्स के साथ शीर्ष पर पहुंच गए है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 727 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट है।

सिराज ने किया था दमदार प्रदर्शन
बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंद की बदौलत दमदार खेल दिखाया था और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाए थे। इस सीरीज में मोहम्मद सिराज का दो मुकाबलों में औसत 11.20 का रहा था। उन्होंने कुल पांच विकेट चटकाए थे। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी सिराज ने कुल नौ विकेट हासिल किए थे। इस सीरीज में मोहम्मद सिराज सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। सिराज को दो सीरीज में लगातार धमाकेदार गेंदबाजी करने के लिए 11 पायदानों का लाभ मिला है और वो शीर्ष पर पहुंच गए है। 

अन्य न्यूज़