विलियमसन फिर ICC टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे, विराट कोहली चौथे स्थान पर बरकरार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 30, 2021   15:56
विलियमसन फिर ICC टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे, विराट कोहली चौथे स्थान पर बरकरार

साउथम्पटन में पिछले हफ्ते विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में खिताबी जीत के दौरान टीम की अगुआई करने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

दुबई। साउथम्पटन में पिछले हफ्ते विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में खिताबी जीत के दौरान टीम की अगुआई करने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। तीस साल के विलियमसन ने भारत के खिलाफ कम स्कोर वाले फाइनल की दो पारियों में क्रमश: 49 और नाबाद 52 रन बनाए जिससे उनके 901 अंक हो गए हैं और उन्होंने स्टीव स्मिथ (891 अंक) पर 10 अंक की बढ़त बना ली है। भारतीय कप्तान विराट कोहली चौथे स्थान पर बरकरार हैं जबकि रोहित शर्मा छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसे भी पढ़ें: NRAI ने खेल रत्न के लिये अंजुम मोदगिल और अंकुर मित्तल के नाम की सिफारिश की

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सातवें स्थान पर हैं। दो हफ्ते पहले स्मिथ विलियमसन को पछाड़कर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए थे लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान ने फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। विलियमसन आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के दौरान पहली बार नवंबर 2015 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। डब्ल्यूटीसी फाइनल की दूसरी पारी में नाबाद 47 रन बनाकर विलियमसन के साथ 96 रन की अटूट साझेदारी करने वाले रोस टेलर तीन स्थान के फायदे से 14 स्थान पर पहुंच गए हैं। बायें हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे पहली पारी में सर्वाधिक 52 रन बनाने के बाद 18 स्थान के फायदे से 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को फायदा हुआ है।

इसे भी पढ़ें: हार्दिक सिंह ने ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई, कहा-भारत के लिए खेलने का सपना छोड़ने की कगार पर था

प्लेयर आफ द मैच बने काइल जेमीसन मैच में 31 रन पर पांच और 30 रन पर दो विकेट चटकाने के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी यह रैंकिंग हालांकि हैरानी भरी नहीं है क्योंकि वर्ष 1900 से उनसे बेहतर औसत के साथ उनसे अधिक विकेट किसी ने नहीं चटकाए हैं। बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट मैच में 48 रन पर दो और 39 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत की ओर से उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 49 और 15 रन की पारियां खेलने के बाद दो स्थान के फायदे से बल्लेबाजी रैंकिंग में 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडरों की सूची में एक हफ्ते शीर्ष पर रहने के बाद भारत के रविंद्र जडेजा दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर एक बार फिर शीर्ष पर हैं। टी20 रैंकिंग में वेस्टइंडीज के बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में 35 गेंद में 71 रन की पारी खेलने के बाद तीन स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बायें हाथ के स्पिनर फाबियन एलेन 23 स्थान के फायद से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक एक स्थान के फायदे से 22वें, रीजा हेंड्रिक्स तीन स्थान के फायदे से 24वें और तेंबा बावुमा 24 स्थान के फायदे से 64वें स्थान पर हैं।

श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से श्रृंखला जीतने से 50 ओवर के प्रारूप के विश्व चैंपियन इंग्लैंड का इस साल होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से पहले मनोबल बढ़ेगा। गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के क्रिस जोर्डन पांच स्थान के फायदे से 11वें, मार्क वुड 11 स्थान के फायदे से 14वें, सैम कुरेन 62 स्थान के फायदे से 39वें और डेविड विली 23 स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा पांच स्थान के फायदे से पांचवें और दुष्मंत चमीरा 41 स्थान के फायदे से 43वें स्थान पर हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।