निवेश के सही रास्ते चुनेंगे तो बढ़ेगी पूंजी, अपनाइए ये खास टिप्स

By कमलेश पांडे | Publish Date: Jun 26 2018 2:05PM
निवेश के सही रास्ते चुनेंगे तो बढ़ेगी पूंजी, अपनाइए ये खास टिप्स
Image Source: Google

आपने देखा होगा कि आम आदमी रुपया-पैसा कमाने के लिए रात-दिन कड़ी मेहनत करता है लेकिन बहुत ज्यादा धन नहीं कमा पाता, जबकि दुनिया में कुछ ऐसे मनी माइंडेड लोग होते हैं जो एक ट्रिक से ही लाखों-करोड़ रुपए कमा लेते हैं।

आपने देखा होगा कि आम आदमी रुपया-पैसा कमाने के लिए रात-दिन कड़ी मेहनत करता है लेकिन बहुत ज्यादा धन नहीं कमा पाता, जबकि दुनिया में कुछ ऐसे मनी माइंडेड लोग होते हैं जो एक ट्रिक से ही लाखों-करोड़ रुपए कमा लेते हैं। ऐसा पूंजी से कम किन्तु अक्ल से ज्यादा होता है। सवाल है कि आखिर ऐसा क्या है उनके पास, तो जवाब मिलेगा कि देशी अर्थव्यवस्था में वो निवेश सम्बन्धी उन सभी हुनर को सीख चुके होते हैं जिससे रुपए-पैसे बरसते हैं और धन की बाढ़ आ जाती है।
 
भला ऐसे हुनर सीखना कौन नहीं चाहेगा, तो आइए जानते हैं कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण इन्वेस्टर्स टिप्स के बारे में जो आपके छोटे से इन्वेस्टमेंट को भी गुजरते समय के साथ एक बड़ी धनराशि में तब्दील कर देंगे। यदि ऐसा हो जाएगा तो देश-दुनिया के अमीर लोगों की सूची में आपका नाम भी शुमार होने लगेगा। है न अचरज की बात, किन्तु सौ फीसदी सही है। इसलिए आपको बता रहे हैं निवेश के कुछ महत्वपूर्ण नियम, जो निम्नलिखित हैं:-
 
# किस्मत नहीं धुन के पक्के बनिए और तजुर्बा लीजिए


पहला, देश-दुनिया में कुछ ऐसे लोग होते हैं जो किस्मत नहीं, धुन के पक्के होते हैं। निवेश सम्बन्धी जिस कार्य में भी उनकी लगन लग जाती है, उसी में तरक्की कर लेते हैं। वाकई ऐसे हुनरमंद और धैर्यवान लोग जहां भी पैसा इनवेस्ट करते हैं, वहीं मुनाफा बरस जाता है। ऐसा इसलिए कि उन्हें अपने कार्यक्षेत्र का वह तजुर्बा हासिल हो जाता है जिसे आम बोलचाल की भाषा में महत्वपूर्ण टिप्स कहा जाता है।
 
# सफल निवेशकों और निवेश सम्बन्धी सलाहकारों की सुनिए
दूसरा, चाहे सिद्धहस्त निवेशक हों या फिर निवेश सम्बन्धी सलाह देने वाले विशेषज्ञ, यदि आप उनके सम्पर्क में रहेंगे, प्रत्येक महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उनकी सलाह पर अमल करेंगे और उनके द्वारा सुझाए हुए कुछ विशेष टिप्स के मुताबिक अपनी निवेश योजना बनाएंगे तो आपके छोटे से निवेश पर भी बदलते समय के अनुरूप रिटर्न को अधिकाधिक बढ़ाया जा सकता है।
 
# अपने रुपए-पैसे की बर्बादी कभी नहीं करें


तीसरा, किसी भी निवेशक को पाई पाई जोड़ने की आदत डालनी चाहिए और कभी भी अपने पैसे को बर्बाद नहीं करना चाहिए। कहावत भी है कि कौड़ी कौड़ी जोड़ के धनी होत धनवान। अतः मेहनत से कमाए हुए धन को सोच-समझ कर खर्च करें, उपयुक्त जगह पर निवेश करें, आपकी समृद्धि बढ़ती जाएगी।
 
# किसी भी स्टॉक को कीमत से ज्यादा अहमियत दें
चौथा, किसी भी निवेशक को यह बात ख्याल रखना चाहिए कि खरीदा जाने वाला स्टॉक उसकी कीमत से कहीं अधिक मायने रखता है। इसलिए उसे जतन से रखना सीखिए। यदि आप उसे सहेज कर रखेंगे तो उचित समय पर उससे आपको।काफी लाभ मिलेगा। किसी भी सूरत में और कभी भी आप घाटे में नहीं रहेंगे।
 


# अच्छी कीमत पर वंडरफुल कम्पनी खरीदने के फार्मूले पर चलें
पांचवां, बाजार में एक बेहतर प्रचलन है कि अच्छी कीमत पर एक वंडरफुल कंपनी खरीदना सदैव बेहतर रहता है वंडरफुल कीमत पर एक अच्छी कंपनी खरीदने से। इसलिए जब भी आप किसी प्रोडक्ट या कम्पनी में निवेश करने की सोचें तो उपयुक्त अवधारणा की कभी उपेक्षा नहीं करें। इससे आपको कभी भी नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।
 
# लम्बी अवधि और बेहतर डिविडेंड के रिकार्ड वाले शेयर चुनें
छठा, किसी भी निवेशक को हमेशा लंबी अवधि तथा बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में ही निवेश करने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि जब तक आप ऐसा करेंगे, हानि की संभावना नहीं के बराबर रहेगी और इस दुनिया मे लाभ के लिए आपके पास अपरिमित संभावनाएं रहेंगी। अतः सोच-विचार कर ठंडे दिमाग से फैसले लें और आर्थिक उतावलेपन से बचें।
 
# नियमित और छोटे निवेश को अधिक तरजीह दें
सातवां, किसी भी निवेशक को शुरुआती दौर में अपने शेयरों में एकमुश्त बड़े निवेश की जगह नियमित तथा छोटे निवेश को अधिक तरजीह देनी चाहिए, क्योंकि छोटे निवेश की वजह से आपका जोखिम किसी भी हालत में कम होता है। यही नहीं, आम तौर पर नियमित निवेश होने की वजह से इसमें गिरावट के समय कीमतों का औसत घटता है जिससे नुकसान सीमित होता है। अतः निवेश करने से पहले इन बातों का भी ख्याल रखें।
 
# लंबी अवधि के निवेश से ज्यादा होगा लाभ
आठवां, आपको पता होना चाहिए कि लंबी अवधि के निवेश से निवेशकों काे ज्यादा लाभ होता है, क्योंकि इस दौरान कीमतों में इजाफे का लाभ तो मिलता ही है, साथ ही डिविडेंड एवं  बोनस जैसे कई लाभ भी निवेशकों को अनायास ही मिल जाते हैं। यही नहीं, किसी भी लंबी अवधि के निवेश से आप कर छूट भी पा सकते हैं, जबकि छोटे निवेश की वजह से किसी भी तरह के निवेशकों पर जोखिम ज्यादा नहीं होता। इसलिए सूझबूझ से फैसले करें।
 
# चुनौती भरा कार्य है शेयर बाजार में पैसे कमाना
नौवां, किसी भी व्यक्ति के लिए शेयर बाजार में पैसा कमाना सबसे अधिक मुश्किल काम समझा जाता है, लेकिन देश-दुनिया में कुछ ऐसे भी हुनरमंद लोग हैं जिन्होंने इसके माध्यम से बहुत पैसा कमाए। आप भी उनकी जानकारी एकत्रित कीजिए, उन्हें अपना रोल मॉडल बनाइए और अपार धन अर्जित कीजिये।
 
# सही समय पर सही शेयर खरीदें और जकड़ कर रख लें
दसवां, यदि आप सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो अमूमन   बाजार के "बाय राइट एंड होल्ड टाइट थ्योरी" काम कीजिए।क्योंकि बाजार का नियम कहता है कि तेजी में सबका फायदा तथा मंदी में सभी का नुकसान हो, ऐसा कभी नहीं हो सकता। इसलिए यह भी मायने नहीं रखता कि कोई वैश्विक धनकुबेरों की सूची में शामिल हुआ है या नहीं। क्योंकि यह सच है कि जब आप अपने काम को एंजॉय करते हैं तो उसका ही बाय प्रोडक्ट है रुपया-पैसा यानी कि लाभ। जब आप 'सही समय पर सही शेयर खरीदेंगे और उसे जकड़ कर रख लेंगे तो लाभ तय है। बस, उसे बेचने के उचित वक्त का इंतजार कीजिए।
 
# व्यापार में निवेश करें, कम्पनी में नहीं, होगा लाभ
ग्यारहवां, किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले आप हर वक्त यह ध्यान रखें कि सिर्फ व्यापार में ही निवेश करें, न कि किसी कंपनी में। जब आप कंपनी से ज्यादा उसके कारोबार पर फोकस करेंगे तो हमेशा लाभ में रहेंगे कुछेक अपवादों को छोड़कर। यह भी ध्यान रखें कि कंपनी किस तरह के कारोबार में है और उस कारोबार में आगे चलकर उसे कितना फायदा होने की उम्मीद है।
 
# अर्जित लाभ से खुश रहें और किसी भी नुकसान से विचलित नहीं
बारहवां, एक सिद्धहस्त निवेशक को हमेशा ही अपने लाभ से खुश रहना चाहिए। कभी-कभार नुकसान भी हो जाए तो अक्सर मुस्कुराते हुए उसे स्वीकार करना चाहिए। क्योंकि हानि-लाभ प्रकृति का नियम है। इसलिए किसी को भी अपने निवेश में थोड़ा-बहुत नुकसान तो उठाना ही पड़ता है, लेकिन ऐसा होने पर भी इससे पीछे नहीं हटना चाहिए।
 
# बाजार के उतार-चढ़ाव पर बारीक नजर रखें
तेरहवां, यदि आप सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो निवेश बाजार के उतार-चढ़ाव पर बारीक नजर रखें और आर्थिक विश्लेषणों को ठीक से पढ़ें। साथ ही, सफल निवेशकों, निवेश कम्पनियों और उनके प्रोडक्ट्स के इतिहास को जानें-समझें, क्योंकि बाजार में कई उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, फिर भी लंबी अवधि में किसी भी बाजार का रुख हमेशा ऊपर की ओर ही होता है।
 
कमलेश पांडे, 
वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Video