किआ मोटर्स की भारत में धमाकेदार एंट्री, जानिये आने वाली कार की विशेषताएँ

किआ मोटर्स की भारत में धमाकेदार एंट्री, जानिये आने वाली कार की विशेषताएँ

दक्षिण कोरिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी अब भारत में ही बिजली से चलने वाली कार का निर्माण करेगी। कंपनी ने जिस कार का पहला वीडियो जारी किया है, उसका नाम KIA SOUL EV है।

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स इस साल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में धमाकेदार एंट्री करने वाली है। भारत में कारों के दीवानों के लिए किआ मोटर्स ने बेहतरीन और बिल्कुल अलग कार तैयार की है। कंपनी ने एक सरप्राइजिंग वीडियो जारी किया है। जिसके जरिए नई कार का फर्स्ट लुक जारी किया गया है।

दक्षिण कोरिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी अब भारत में ही बिजली से चलने वाली कार का निर्माण करेगी। कंपनी ने जिस कार का पहला वीडियो जारी किया है, उसका नाम KIA SOUL EV है। वीडियो में कार बिल्कुल नए और शानदार लुक में नजर आ रही है। खास बात यह है कि कार इलेक्ट्रिक होगी। साथ ही एक बार चार्ज करने पर करीब चार सौ पचास किलोमीटर तक का सफर तय करेगी।

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक कारों का मिलकर निर्माण करेंगी फॉक्सवैगन और फोर्ड भारत

किआ मोटर्स ने भारत सरकार की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पहल में योगदान देने के लिए आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में ट्रायल प्रोडक्शन सेरेमनी के दौरान सरकार को Soul EV सौंपी है। किआ Soul EV को Soul हैचबैक के आधार पर बनाया गया है, जिसकी कई विभिन्न बाजारों में बिक्री की जाती है। पुराने वर्जन की तुलना में इस मॉडल के आंकड़े लगभग दोगुने हैं।


मोबाइल की तरह चार्ज होगी आपकी कार

मोबाइल की तरह चार्ज होने वाली इस कार का शानदार लुक कंपनी ने जारी कर दिया है। आप इसकी पहली झलक में ही दीवाने हो जाएंगे और इसे देखकर आपकी जुबां जो पहला शब्द आएगा...वो संभवत: यही होगा, वाह! ’किआ’ तूने क्या किया। यह तो हुई कार की लुक की बात, अब हम आपको बताएंगे इस कार की खासियत क्या है।

जानें क्या हैं कार की खासियत

1- किआ के मुताबिक Soul इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 450 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस कार की लंबाई 4195 एमएम, चौड़ाई 1800 एमएम, ऊंचाई 1605 एमएम और व्हीलबेस 2600 एमएम है। इसकी टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा है।

2- किआ की इस इलेक्ट्रिक कार में 17 इंच के टायर लगे हुए हैं। बेहतरीन फीचर्स के तौर पर इसमें 10.25-इंच का चौड़ा नेविगेशन, शिफ्ट बाई वायर और साउंड मूड लैंप दिया गया है। जो कार को ज्यादा दमदार बनाता है।

3- कार में पावरफुल बैट्री दी गई है, कंपनी ने लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन पॉलिमर 64kWh बैटरी दी है। इस बैटरी के साथ 150 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर 204 PS की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

कंपनी की योजना 2025 तक भारत में करीब 16 इलेक्ट्रिक वाहन लान्च करने की है। कंपनी ने अपनी नई एसयूवी का ट्रॉयल प्रोडक्शन अनंतपुर प्लांट में शुरू कर दिया है, जहां सालाना 300,000 कारें बनाई जाएंगी। बता दें, यह नया प्लांट भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन भी करेगा। किआ SP2i का भारत में मुकाबला हुंडई क्रेटा, जीप कंपास और टाटा हैरियर जैसी गाड़ियों के साथ होगा। इस प्लांट में कंपनी की जो पहली कार बनेगी, उसका नाम SP2i कॉन्सेप्ट है। कंपनी ने अपनी इस SUV को पिछले साल दिल्ली में ऑटो शो में पेश किया था।

KIA स्पोर्ट्ज फेसलिफ्ट से उठा पर्दा

किआ मोटर्स ने हाल ही में यूरोप में लॉन्च होने वाली फेसलिफ्ट स्पोर्ट्ज कार से पर्दा उठाया है। नई गाड़ी के डिजाइन, फीचर और इंजन में कई अपडेट्स किए गए हैं। इस गाड़ी को यूरोप में थर्ड क्वॉर्टर में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.6 लीटर डीज़ल इंजन है और इसे पुराने मॉडल के 1.7 लीटर डीजल इंजन से रिप्लेस किया गया है। किआ स्पोर्ट्ज को भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, अभी इसकी कोई खबर नहीं है।

- करन ठाकुर