• चीन के हेनान प्रांत में ‘मार्शल आर्ट‘ स्कूल में आग से 18 लोगों की मौत

चीन के हेनान प्रांत में शुक्रवार तड़के एक‘मार्शल आर्ट‘ स्कूल में भीषण आग लग गयी, जिसके कारण कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में अधिकतर बच्चे थे। इसके अलावा इस हादसे में 16 अन्य लोग घायल भी हो गए।

बीजिंग। चीन के हेनान प्रांत में शुक्रवार तड़के एक‘मार्शल आर्ट‘ स्कूल में भीषण आग लग गयी, जिसके कारण कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में अधिकतर बच्चे थे। इसके अलावा इस हादसे में 16 अन्य लोग घायल भी हो गए। झेनशिंग मार्शल आर्ट सेंटर की पहली मंजिल पर यह आग तड़के उस समय लगी जब बच्चे सो रहे थे। शुआंगक्वी शहर की झीचेंग काउंटी में स्थित इस बोर्डिंग स्कूल में कुल 34 बच्चे थे। हांगकांग स्थित समाचार पत्र साउथ चाइना ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया कि घायलों में चार लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि 12 लोग मामूली रूप से झुलसे हैं। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने स्कूल की इमारत से बच्चों के चिल्लाने की आवाजें सुनीं।

इसे भी पढ़ें: हिंद महासागर में सिंगापुर की ओर जा रहे एक कंटेनर जहाज में आग लगी: श्रीलंका नौसेना

प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “ सभी बच्चे चिल्ला रहे थे और मदद की गुहार लगा रहे थे। हमने आग को बुझाने के लिए उस पर पानी डालने की कोशिश की, लेकिन आग को बुझा नहीं सके। धीरे-धीरे आग इतनी भीषण हो गयी कि उसे बुझाने के लिए कोई उसके पास नहीं जा सका।“ अधिकारियों ने स्कूल के मालिक चेन लिन को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़ें: जिम्मी शेरगिल की फिल्म ’कॉलर बम’ डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर जुलाई में होगी रिलीज

बीजिंग स्थित आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार स्कूल में रह रहे 34 में से 18 लोगों की इस हादसे में मौत हो गयी है। चीन में हाल के समय में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं जिसके मद्देनजर केन्द्रीय सरकार ने राष्ट्रव्यापी सुरक्षा निरीक्षण के आदेश दिए थे। गौरतलब है कि 13 जून को चीन के हुबेई प्रांत में हुए एक गैस विस्फोट में 12 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 150 अन्य घायल हो गए थे। गैस विस्फोट के मामले में आठ लोगों को हिरासत में लिया गया था।