• गोलीबारी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कई कदमों की घोषणा कर सकते हैं बाइडन

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन बंदूक हिंसा पर लगाम लगाने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को कई कार्यकारी कदमों की घोषणा कर सकते हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन बंदूक हिंसा पर लगाम लगाने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को कई कार्यकारी कदमों की घोषणा कर सकते हैं। इन योजनाओं की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने यह बताया। बाइडन कई कड़े नियमों की घोषणा कर सकते हैं जिनमें बंदूक खरीदने वाले लोगों की पृष्ठभूमि की जांच करना शामिल होगा। बाइडन प्रशासन शराब, तंबाकू, आग्नेयास्त्र एवं विस्फोटक ब्यूरो के निदेशक के तौर पर डेविड चिपमैन को नामित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: केरल के कन्नूर में आईयूएमएल सदस्य की मौत के बाद भड़की हिंसा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

चिपमैन पूर्व संघीय एजेंट और बंदूक नियंत्रण समूह गिफ्फोर्ड में सलाहकार हैं। अगर चिपमैन के नाम की पुष्टि होती है तो वह 2015 के बाद से एजेंसी के पहले स्थायी निदेशक होंगे। मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि चिपमैन के नामांकन की घोषणा बृहस्पतिवार को हो सकती है। चिपमैन बंदूक कानूनों को मजबूत करने के पैरोकार रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के उपनगरों पर किया मिसाइल हमला

चिपमैन और व्हाइट हाउस के प्रवक्ता दोनों ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अमेरिका में हाल के हफ्तों में गोलीबारी की कई घटनाओं के बाद बाइडन पर कार्रवाई करने का दबाव बढ़ गया है। हालांकि व्हाइट हाउस ने बार-बार बंदूकों पर विधायी कार्रवाई करने की जरूरत पर जोर दिया है।