अब गे भी कर सकेंगे रक्तदान, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने लिया बड़ा फैसला

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 29, 2022   11:09
अब गे भी कर सकेंगे रक्तदान, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने लिया बड़ा फैसला
Google common license

कनाडा में समलैंगिक पुरुषों के रक्तदान करने पर से प्रतिबंध हटा दिया गया है।ट्रूडो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रतिबंध 10-15 वर्ष पहले हटा दिया जाना चाहिए था। शोध में यह बात सामने आई थी कि इससे रक्त आपूर्ति की सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, तब भी पिछली सरकारों ने यह कदम नहीं उठाया।

ओटावा। ‘हेल्थ कनाडा’ ने समलैंगिक पुरुषों के रक्तदान करने पर से प्रतिबंध हटा दिया है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस कदम को ‘‘सभी कनाडाई लोगों के लिए अच्छी खबर’’ बताते हुए कहा कि इसमें हालांकि काफी समय लग गया। ट्रूडो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रतिबंध 10-15 वर्ष पहले हटा दिया जाना चाहिए था। शोध में यह बात सामने आई थी कि इससे रक्त आपूर्ति की सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, तब भी पिछली सरकारों ने यह कदम नहीं उठाया।

इसे भी पढ़ें: फिर भारत न कर दे बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक, अपने एयरस्पेस को आधुनिक बनाने में लगा पाक, US से खरीदा TPS रडार सिस्टम

ट्रूडो ने कहा कि रक्त दान संबंधी नियम बदलने के सुरक्षा पहलुओं पर शोध करने के लिए उनकी सरकार ने 39 लाख डॉलर खर्च किए हैं और कई वैज्ञानिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि ‘‘ हमारी रक्त आपूर्ति सुरक्षित बनी रहेगी।’’ ‘कनैडियन ब्लड सर्विसेज’ ने ‘हेल्थ कनाडा’ से उस नीति को खत्म करने का अनुरोध किया था, जिसके तहत समलैंगिक यौन संबंध बनाने के तीन महीने तक समलैंगिकों के रक्त दान करने पर प्रतिबंध था। ‘हेल्थ कनाडा’ ने उसके अनुरोध पर गौर करते हुए अब यह प्रतिबंध हटा दिया है। ‘हेल्थ कनाडा’, कनाडा सरकार का एक विभाग है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीतियों से जुड़े फैसले करता है। यह नीति 1992 में लागू की गई थी। एक रक्त घोटाले के बाद समलैंगिक पुरुषों द्वारा रक्तदान करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि, बाद में रक्तदान संबंधी नियमों में कई बदलाव किए गए, 2019 में इस प्रतिबंध की अवधि घटाकर तीन महीने कर दी गई थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।