फिर भारत न कर दे बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक, अपने एयरस्पेस को आधुनिक बनाने में लगा पाक, US से खरीदा TPS रडार सिस्टम

फिर भारत न कर दे बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक, अपने एयरस्पेस को आधुनिक बनाने में लगा पाक, US से खरीदा TPS रडार सिस्टम
Creative Common

पाकिस्तान तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद अमेरिका से मल्टीरोल रडार सिस्टम टीपीएस-77 खरीदने पर राजी हो गया है। समझौते के तहत 13 मल्टीरोल रडार खरीदे जाएंगे। इनमें से आठ राडार पाकिस्तान पहुंच चुके हैं।

26 फरवरी 2019 की वो तारीख को भला कौन भूल सकता है खासकर पाकिस्तान जब तड़के करीब साढ़े तीन बजे भारत की तरफ से 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा पार करते हुए पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर को ध्वस्त कर दिया था। भारतीय वायुसेना ने मिराज-2000 के साथ ही सुखोई एसयू-30 इतना अंदर घुस गए और पाकिस्तानी फौज को इसकी भनक तक नहीं लगी थी। फिर से बालाकोट जैसी नौबत न आए इसके लिए अब पाकिस्तान अपने एयर डिफेंस को मजबूत करने पर फोकस कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी फ्लैग उतार BLA ने फहरा दिया था अपना झंडा, क्या है बलूचियों के विद्रोह की कहानी और चीन को चिंता में डालने वाली मजीद ब्रिगेड

पाकिस्तान तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद अमेरिका से मल्टीरोल रडार सिस्टम टीपीएस-77 खरीदने पर राजी हो गया है। समझौते के तहत 13 मल्टीरोल रडार खरीदे जाएंगे। इनमें से आठ राडार पाकिस्तान पहुंच चुके हैं। भारतीय विमानों को ट्रैक करने के लिए राडार तैनात किए गए हैं। पाकिस्तान ने चीन से भी रडार से अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने का अनुरोध किया है।

भारतीय फाइटर जेट्स को ट्रैक करने की तैयारी 

पाकिस्तान को अमेरिका से 5 और राडार मिलेंगे। यह भी तय किया गया है कि राडार को कहां तैनात किया जाए। इनमें से एक राडार खैबर पख्तूनख्वा के नौशेरा जिले के चेरत में तैनात किया जाएगा। विशेष रूप से, सभी रडार सिस्टम पीओके और भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात किए गए हैं। पाकिस्तान भारतीय फाइटर जेट्स को ट्रैक करने की तैयारी कर रहा है।

पीओके में तैनात किए रडार

पाकिस्तान ने अमेरिका से 13 रडार सिस्टम खरीदे हैं।  इनमें से 8 रडार पाकिस्तान पहुंचे। जिसमें से 7 रडार एक्टिव हो गए हैं। पीओके के देवसाई, मीरपुर के मंगला, करतारपुर के पसरूर, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चुनियां, कराची के पास भोलारी, बदीन और पानो अकील में रडार तैनात किए गए हैं। बहावलपुर में आठवां राडार तैनात करने की तैयारी चल रही है।