चीन ने यूक्रेन पर संयम बरतने का आह्वान किया, 2 क्षेत्रों की आजादी की घोषणा पर चुप्पी साधी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 23, 2022   08:10
चीन ने यूक्रेन पर संयम बरतने का आह्वान किया, 2 क्षेत्रों की आजादी की घोषणा पर चुप्पी साधी
प्रतिरूप फोटो

चीनी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ब्लिंकन ने वांग को यूक्रेन की मौजूदा स्थिति पर अमेरिका के विचारों और स्थिति से अवगत कराया, वहीं वांग ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति पर चीन करीबी नजर रख रहा है।

 बीजिंग| यूक्रेन के दो अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कदम से पैदा हुए विवाद के बीच रूस के प्रमुख सहयोगी चीन ने मास्को की नयी कार्रवाई पर कूटनीतिक चुप्पी बनाए रखते हुए संयम बरतने का आह्वान किया। अमेरिका, यूरोपीय संघ और उनके सहयोगी देश, रूस के खिलाफ गतिरोध में यूक्रेन का मजबूती से समर्थन कर रहे हैं।

लेकिन चीन ने यह कहते हुए एक अलग रूख दिखाया कि रूस की वैध सुरक्षा चिंताओं का सम्मान किया जाना चाहिए। लेकिन यूक्रेन के दो अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने के पुतिन के कदम को लेकर पूछे गए सवालों को टाल दिया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन व चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच मंगलवार को टेलीफोन पर हुयी वार्ता में यूक्रेन मुद्दा प्रमुखता से सामने आया। चीनी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ब्लिंकन ने वांग को यूक्रेन की मौजूदा स्थिति पर अमेरिका के विचारों और स्थिति से अवगत कराया, वहीं वांग ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति पर चीन करीबी नजर रख रहा है।

वांग ने पुतिन के नवीनतम कदम का जिक्र करते हुए कहा कि चीन मुद्दे के आधार पर सभी पक्षों को शामिल करना जारी रखेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूक्रेन में स्थिति बिगड़ती जा रही है।

उन्होंने दो अलगाववादी क्षेत्रों के संबंध में पुतिन के कदम का जिक्र किए बगैर कहा कि चीन एक बार फिर सभी पक्षों से संयम बरतने, तनाव को कम करने और बातचीत के माध्यम से मतभेदों को हल करने का आह्वान करता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।