इजराइल में गतिरोध कायम, बेन्नी गेंट्ज से फिर बातचीत करेंगे नेतन्याहू

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 25, 2019   18:48
इजराइल में गतिरोध कायम, बेन्नी गेंट्ज से फिर बातचीत करेंगे नेतन्याहू

वह गठबंधन बनाने की कोशिश करने के लिए बुधवार को भी किसी नाम की घोषणा कर सकते हैं। इसको लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि क्या वह ऐसा करेंगे या यहूदी छुट्टी ‘रोश हशनाह’’ तक इंतजार करेंगे जो सोमवार और मंगलवार को है।

यरूशलम। इजराइल के राष्ट्रपति बुधवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उन्हें चुनौती देने वाले बेनी गैंट्ज़ से मुलाकात करेंगे। नयी सरकार बनाने के लिए किसी के नाम की घोषणा करने के लिए एक सप्ताह की समयसीमा शुरू होने ही वाली है। राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन को 17 सितंबर को हुए चुनावों के आधिकारिक नतीजे बुधवार को सौंपे जाएंगे और इसके साथ ही एक सप्ताह की समयसीमा शुरू हो जाएगी। उनकी बैठक शाम छह बजे (1500 जीएमटी) होगी।

इसे भी पढ़ें: नेतन्याहू और गैंट्ज एकता सरकार की संभावनाएं तलाशने पर सहमत

वह गठबंधन बनाने की कोशिश करने के लिए बुधवार को भी किसी नाम की घोषणा कर सकते हैं। इसको लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि क्या वह ऐसा करेंगे या यहूदी छुट्टी ‘रोश हशनाह’’ तक इंतजार करेंगे जो सोमवार और मंगलवार को है। दोनों स्थिति में चयनित व्यक्ति को सरकार बनाने की मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ेगा क्योंकि अभी तक बहुमत बनने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश लेखिका का छीना गया साहित्य पुरस्कार

गैंट्ज़ की पार्टी ब्लू एंड व्हाइट और नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने एकता सरकार बनाने के लिए बातचीत शुरू कर दी है, लेकिन कई मुद्दों पर उनके मतभेद स्पष्ट दिख रहे हैं।इन मुददों में एक यह भी है कि गठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा। बुधवार को रिवलिन, नेतन्याहू और गैंट्ज की होने वाली बैठक चुनाव के बाद उनकी दूसरी मुलाकात होगी। राष्ट्रपति ने साफ किया है कि वह चाहते हैं कि एकता सरकार में दोनों नेताओं की पार्टियां शामिल हों।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।