प्रिंस चार्ल्स समेत डोनाल्ड ट्रंप ने अपनाया नमस्ते स्टाइल, बोले- हाथ नहीं मिलाएंगे

प्रिंस चार्ल्स समेत डोनाल्ड ट्रंप ने अपनाया नमस्ते स्टाइल, बोले- हाथ नहीं मिलाएंगे

प्रिंस चार्ल्स की एक वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह हैंड शेक करने से बच रहे है।उनके अंदर कोरोना वायरस का खौफ साफ-साफ नजरआ रहा था।11 मार्च को लंदन में वह जब गाड़ी से उतरे तो उन्होंने पहले हैंड शेक करने का सोचा लेकिन अचानक ही उन्होंने नमस्ते कर लोगों का अभिवादन किया।

नई दिल्ली। अगर आपको खांसी, बुखार आता हैं तो आप इसको आम वायरल की तरह समझते होंगे लेकिन जब से 31 दिंसबर को चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ तो लोगों को पता चला कि कोरोना वायरस से संक्रमित इंसान के बस छूने से भी यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने लगता हैं जिसका आज हमे नतीजा देखने को मिल रहा है। आज जिस कोरोना वायरस के लक्षण एक आम वायरल की तरह नजर आते हैं वहीं वायरस आज वुहान से चीन और अब पूरे विश्व में तेजी से फैलना शुरु हो गया हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस कोरोना वायरस की दहशत को महामारी घोषित कर दिया है। अपने आपको बचाएं रखने के लिए दुनिया भर में लोग कोई न कोई उपाय कर रहे हैं। इस महामारी से बचने के लिए आम लोगों के साथ-साथ कई देश के प्रधानमंत्री अपने आपको और अपने देशों को इस संक्रमण से बचने का उपाय कर रह रहे हैं। लोग भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रह रहे है, सावधानी के लिए लोग मास्क, हैंड सैनेटाइजर और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: कैलिफोर्निया में Disney Land तो पाकिस्तान में स्कूल बंद, जानिए किस देश का क्या है हाल?

हैंड शेक नहीं अब होगा नमस्ते

कोरोना वायरस से संक्रमित इंसान के बस छूने से आप इसकी चपेट में आ सकते हैं। इसी को देखते हुए लोग हाथ मिलाने और गले लगने से भी बच रहे हैं। भारतीय परंपरा के अनुसार आप किसी से जब मिलते हैं तो सामने वाले से हाथ जोड़ कर नमस्ते करते हैं और अब इसी भारतीय अंदाज को देश-विदेश में लोग तेजी से अपना रहे है। इसी को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और वाशिंगटन की यात्रा पर आए आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में ‘‘नमस्ते’’ कह कर एक दूसरे का भारतीय परंपरा से अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते यह जरूरी है। अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय ओवल हाउस में पत्रकारों से पूछा कि वे कैसे एक दसरे का अभिवादन करेंगे, तब ट्रम्प और भारतीय मूल के वराडकर ने हाथ जोड़ कर एक दूसरे को नमस्ते किया। 

ट्रम्प का नमस्ते स्टाइल

कोरोना वायरस से बचने के लिए ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा कि "मैं और आयरलैंड के प्रधानमंत्री हाथ नहीं मिलाएंगे। हम एक दूसरे को देख कर कहंगे कि हम क्या करेंगे। आप जानते हैं इससे थोड़ा अजीब एहसास होगा"। जब एक अन्य पत्रकार ने पूछा कि क्या वे हाथ मिलाएंगे, तब वराडकर ने हाथ जोड़कर नमस्ते किया और पत्रकारों को दिखाया कि कैसे वह राष्ट्रपति का अभिवादन करेंगे। ट्रम्प ने भी हाथ जोड़कर नमस्ते किया। 

भारत से सीखा नमस्ते परंपरा

ट्रम्प ने कहा कि मैं हाल में भारत से लौटा हूं और वहां मैं किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वहां ऐसा ही है। इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार नमस्ते के लिए हाथ जोड़े। ट्रम्प ने अभिवादन के जापानी तरीके को भी दिखाया। उन्होंने कहा, ‘‘वे (भारत और जापान) सिर झुकाते हैं। उन्होंने टिप्पणी की कि झुकने और नमस्ते कहने से उन्हें अजीब सा अनुभव होता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह बहुत अजीब लगता है जब लोग आपके सामने से गुजरते हैं और ‘‘हाय’’ कहते हैं। 

प्रिंस चार्ल्स में भी दिखा कोरोना वायरस का खौफ

प्रिंस चार्ल्स की एक वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह हैंड शेक करने से बच रहे है। उनके अंदर कोरोना वायरस का खौफ साफ-साफ नजर आ रहा था। 11 मार्च को लंदन में वह जब गाड़ी से उतरे तो उन्होंने पहले हैंड शेक करने का सोचा लेकिन अचानक ही उन्होंने नमस्ते कर लोगों का अभिवादन किया। इस कोरोना वायरस की दहशत से बचने के लिए शाही परिवार भी काफी सावधानी बरत रही हैं।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...