बैन हटने के बाद भी ट्वीट नहीं कर रहे डोनाल्ड ट्रंप, एलन मस्क बोले- क्या फर्क पड़ता है, हमने अपनी गलती ठीक कर दी

Trump
ANI
रेनू तिवारी । Nov 26, 2022 4:55PM
डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल हुए कुछ दिन हो चुके हैं, लेकिन कभी इस प्लेटफॉर्म पर बेहद सक्रिय रहे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभी तक कुछ ट्वीट नहीं किया है। हालांकि यह एलोन मस्क को परेशान नहीं करता है।

डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल हुए कुछ दिन हो चुके हैं, लेकिन कभी इस प्लेटफॉर्म पर बेहद सक्रिय रहे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभी तक कुछ ट्वीट नहीं किया है। हालांकि यह एलोन मस्क को परेशान नहीं करता है। नए ट्विटर बॉस ने व्यक्त किया कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के खाते को बहाल करना ट्विटर की ओर से एक 'गंभीर गलती' को सुधारने के बारे में है। मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में लिखा मैं ट्रम्प के ट्वीट न करने से परेशान नहीं हूं। महत्वपूर्ण बात यह है कि कानून या सेवा की शर्तों का कोई उल्लंघन नहीं होने के बावजूद, ट्विटर ने उनके खाते पर प्रतिबंध लगा हुआ था जिसे अब सुधारा गया हैं। एक मौजूदा राष्ट्रपति को ट्विटर से हटाकर अमेरिका के आधे हिस्से के लिए ट्विटर पर सार्वजनिक विश्वास को कम कर दिया गया था। ऐसा करके ट्विटर अपने विश्वास को बनाए रखाना चाहता हैं।

इसे भी पढ़ें: जागरूकता के नाम पर Nude हुए 2500 लोग, समुद्र की किनारे इकठ्ठा होकर दिया ऐसा पोज

एलोन मस्क ने बहाल किए बैन ट्विटर अकाउंट

सोशल मीडिया मंच ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने कहा कि वह निलंबित खातों को ‘‘माफी’’ दे रहे हैं। मस्क ने ट्विटर पर एक ‘पोल’ जारी किया था जिसमें लोगों से उन खातों की बहाली को लेकर अपनी राय जाहिर करने को कहा गया था जिन्होंने ‘‘कानून नहीं तोड़ा है या किस तरह के ‘स्पैम’ में लिप्त नहीं थे।’’ ऐसे खातों की बहाली के लिए 72 प्रतिशत वोट किए गए। मस्क ने ‘पोल’ के नतीजों के बाद लिखा, ‘‘ लोगों ने अपना फैसला सुना दिया है। अगले सप्ताह से माफी दी जाएगी। लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है।’’ 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल की भविष्य की राजनीति तय करेंगे गुजरात और MCD चुनाव के परिणाम, हार हुई तो लगेगा बड़ा झटका

पुरानी गलती को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं मस्क

मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का खाता बहाल करते हुए पिछले सप्ताह भी लातिन के इसी मुहावरे ‘‘लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है’’ का इस्तेमाल किया था। वर्ष 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद कथित तौर पर ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में हिंसा किए जाने के कुछ दिन बाद जनवरी 2021 में उनका खाता स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। खाता बहाल होने के बाद ट्रंप ने कहा कि वह ट्विटर पर वापसी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक अपना खाता ‘डिलीट’ भी नहीं किया है।

हालांकि, ऑनलाइन सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि मस्क के इस फैसले से उत्पीड़न, अभद्र और गलत सूचना के प्रसार में वृद्धि होगी। इस बीच, बृहस्पतिवार को प्रकाशित यूरोपीय संघ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने घृणित सामग्री की समीक्षा करने में अधिक समय लिया और 2021 की तुलना में इस वर्ष ऐसे सामग्री को कम हटाया गया। अध्ययन में शामिल आंकड़े मस्क के ट्विटर का मालिक बनने से पहले के हैं।

ट्रंप ट्वीट क्यों नहीं कर रहे हैं?

2017 में ट्रम्प ने कहा कि वह ट्विटर के बिना भी अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं। ट्विटर को मुखपत्र के रूप में इस्तेमाल करने वाले ट्रंप को 8.8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने फॉलो किया। उन्होंने कहा, "ट्विटर मेरे लिए एक अद्भुत चीज है, क्योंकि मैं इस जगह अपने विचारों को रखता हूं। अगर मेरे पास शब्द निकालने का एक ईमानदार तरीका नहीं होता, तो शायद मैं अभी राष्ट्रपति के रूप में आपसे बात नहीं कर रहा होता।"

अन्य न्यूज़