ग्वाटेमाला ने संयुक्त राष्ट्र समर्थित भ्रष्टाचार जांचकर्ता को देश में प्रवेश करने से रोका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 7 2019 11:57AM
ग्वाटेमाला ने संयुक्त राष्ट्र समर्थित भ्रष्टाचार जांचकर्ता को देश में प्रवेश करने से रोका

यह कदम अदालत के उस आदेश के बावजूद उठाया गया है जिसमें अदालत ने सरकार को आदेश दिया था कि सीआईसीआईजी नामक आयोग के सदस्यों को वीजा और प्रवेश दिया जाए।

ग्वाटेमाला सिटी। ग्वाटेमाला सरकार और संयुक्त राष्ट्र समर्थित भ्रष्टाचार निरोधक आयोग के बीच बढ़ते तनाव के बीच ग्वाटेमाला के अधिकारियों ने रविवार को राजधानी के हवाई अड्डे पर जांच आयोग के एक सदस्य को रोककर उन्हें देश में प्रवेश देने से मना कर दिया। ग्वाटेमाला के आव्रजन अधिकारियों ने कोलंबियाई नागरिक यीलेन ओसोरियो को शनिवार दोपहर हवाईअड्डे पर पहुंचने पर हिरासत में ले लिया।
 
 


यह कदम अदालत के उस आदेश के बावजूद उठाया गया है जिसमें अदालत ने सरकार को आदेश दिया था कि सीआईसीआईजी नामक आयोग के सदस्यों को वीजा और प्रवेश दिया जाए। इस आयोग ने ग्वाटेमाला की सरकार के शीर्ष सदस्यों के साथ ही राष्ट्रपति जिमी मोराल्स के बेटे और उनके भाई की भी जांच की है। हालांकि उन लोगों ने भ्रष्टाचार के आरोपों से इनकार किया है।
 


ग्वाटेमाला के अटॉर्नी जनरल ने ओसोरियो की सुरक्षा के लिए 30 से अधिक प्रतिनिधियों और सुरक्षा कर्मियों को हवाई अड्डे पर भेजा। इस बीच, नागरिक समूहों ने हवाई अड्डे के बाहर उनको हिरासत में लिये जाने के फैसले का विरोध किया। वहां पर 100 से अधिक पुलिस कर्मी मौजूद थे। हालांकि, इस गतिरोध पर अभी तक राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।
 
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story