हांगकांग चुनावों ने चीन को दिया बड़ा झटका, लोकतंत्र समर्थकों की बड़ी जीत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 25, 2019   14:36
हांगकांग चुनावों ने चीन को दिया बड़ा झटका, लोकतंत्र समर्थकों की बड़ी जीत

राजनीतिक कार्यकर्ता जिम्मी शाम ने एक जिला परिषद सीट जीतने के बाद कहा कि (हांगकांग की नेता) केरी लाम भले ही कितनी भी ताकतवर क्यों न हों, मुझे उम्मीद है कि वह लोगों की इच्छा का पालन करेंगी और युवाओं को मौका देंगी।

हांगकांग। हांगकांग के सामुदायिक स्तर के चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के आंशिक परिणामों के अनुसार लोकतंत्र समर्थक धड़ा जीत की ओर बढ़ता नजर आ रहा है। लोकतंत्र समर्थक की जीत के बाद  बीजिंग समर्थक सरकार के लिए स्पष्ट संकेत होगा कि हांगकांग में चल रहे प्रदर्शनों का समर्थन आम लोग भी कर रहे हैं। 18 जिला परिषदों के चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था। मतगणना जारी है, लेकिन आंशिक परिणामों के अनुसार लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवार बहुमत हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं और अबतक उनके खाते में 201 सीटें आयी हैं ।

इसे भी पढ़ें: हांग कांग चीन का हिस्सा, चुनाव में क्या हो रहा है मायने नहीं रखता: विदेश मंत्री

राजनीतिक कार्यकर्ता जिम्मी शाम ने एक जिला परिषद सीट जीतने के बाद कहा कि (हांगकांग की नेता) केरी लाम भले ही कितनी भी ताकतवर क्यों न हों, मुझे उम्मीद है कि वह लोगों की इच्छा का पालन करेंगी और युवाओं को मौका देंगी। हांग कांग इलेक्शन वाचडाग के अनुसार जिला परिषद चुनाव में अभूतपूर्व 71 प्रतिशत मतदान हुआ था। हांग कांग में 40 लाख से अधिक मतदाता हैं। महीनों चले विरोध प्रदर्शन के बीच अप्रत्याशित संख्या में मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया। चार साल पहले 2015 में परिषद के चुनावों में 47 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था। गौरतलब है कि 1999 में चुनावों के शुरू होने के बाद 2015 में पड़े मतों की संख्या अपने आप में एक रिकॉर्ड थी। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।