भारत और सऊदी अरब मार्च में पहली बार करेंगे संयुक्त नौसेना अभ्यास

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 31, 2019   17:20
  • Like
भारत और सऊदी अरब मार्च में पहली बार करेंगे संयुक्त नौसेना अभ्यास
Image Source: Google

सूत्रों ने बताया कि खाड़ी साम्राज्य पश्चिमी हिंद सागर में भारत के साथ अपने समुद्री सहयोग को बढ़ाना चाहता है। इस जल क्षेत्र में लाल सागर, अदन की खाड़ी, अरब सागर, ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी जैसे व्यस्त और संवेदनशील समुद्री मार्ग आते हैं।

रियाद। भारत और सऊदी अरब अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास अगले वर्ष मार्च महीने के पहले हफ्ते में करेंगे। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि दोनों पक्ष रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए थे। इस बारे में जानकारी रखने वाले एक भारतीय सूत्र ने कहा कि प्रस्तावित अभ्यासों के बारे में एक तैयारी बैठक इस महीने की शुरुआत में भारत में हुई थी। एक अन्य बैठक दिसंबर में होगी। सूत्र ने बताया कि दोनों पक्ष अगले वर्ष मार्च माह के पहले हफ्ते में पहला संयुक्त नौसेना अभ्यास करेंगे।

इसे भी पढ़ें: मोदी से मुलाकात के बाद सऊदी अरब ने कहा- कश्मीर भारत का आंतरिक मामला

सूत्रों ने बताया कि खाड़ी साम्राज्य पश्चिमी हिंद सागर में भारत के साथ अपने समुद्री सहयोग को बढ़ाना चाहता है। इस जल क्षेत्र में लाल सागर, अदन की खाड़ी, अरब सागर, ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी जैसे व्यस्त और संवेदनशील समुद्री मार्ग आते हैं। सऊदी की राष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन और मिसाइल से कई हमले हुए हैं। भारत ने इन हमलों की निंदा की है और आतंकवाद का हर रूप में मुकाबला करने का अपना संकल्प दोहराया है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने PM मोदी के विमान के लिए अपने एयरस्पेस खोलने से फिर किया इनकार

सूत्रों का कहना है कि दोनों पक्ष शुद्ध रूप से खरीदार और विक्रेता के संबंध से आगे और करीबी रणनीतिक साझेदार बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं। सहयोग के नए क्षेत्रों को देखा गया है जिनमें से एक रक्षा क्षेत्र भी है। सूत्र ने बताया कि दोनों देशों के बीच संयुक्त रक्षा सहयोग समिति नाम की एक प्रणाली है। इस वर्ष जनवरी में रियाद में इसकी चौथी बैठक से इतर पहली बार भारत के रक्षा उद्योग (सरकारी और निजी दोनों) तथा सऊदी के प्रतिष्ठानों के बीच संवाद सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी। दोनों पक्षों ने असैन्य उड्डयन के क्षेत्र में भी एक समझौता किया है।

इसे भी पढ़ें: मदीना में बस दुर्घटना में हुई 35 विदेशी नागरिकों की मौत, PM मोदी ने जताया शोक

रणनीतिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में भारत और सऊदी अरब ने महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय के लिए मंगलवार को रणनीतिक भागीदारी परिषद् समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने इस समझौते को अपने हस्ताक्षरों के साथ अमलीजामा पहना दिया था। यह परिषद् हर दो वर्ष में सम्मेलन के दौरान महत्वपूर्ण मुद्दों को देखेगी और मंत्री हर साल मुलाकात करेंगे।







दक्षिण फ्लोरिडा के नवनिर्वाचित सांसद कार्लोस गिमेनेज कोरोना वायरस से संक्रमित

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 28, 2020   18:36
  • Like
दक्षिण फ्लोरिडा के नवनिर्वाचित सांसद कार्लोस गिमेनेज कोरोना वायरस से संक्रमित
Image Source: Google

दक्षिण फ्लोरिडा के नवनिर्वाचित सांसद कार्लोस गिमेनेज कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं। उनके चुनाव अभियान दल ने शुक्रवार को यह जानकादी दी।

मियामी। दक्षिण फ्लोरिडा के नवनिर्वाचित सांसद कार्लोस गिमेनेज कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं। उनके चुनाव अभियान दल ने शुक्रवार को यह जानकादी दी। बयान के अनुसार मियामी डाडे काउंटी के पूर्व महापौर और उनकी पत्नी लूर्डेस बृहस्पतिवार को जांच के दौरान संक्रमित पाये गये।

इसे भी पढ़ें: शुभेंदु अधिकारी के संपर्क में बीजेपी, पार्टी में शामिल होने पर अभी कोई निर्णय नहीं  

दोनों को इस बीमारी के हल्के लक्षण थे। अभियान दल के अनुसार दोनों ने चिकित्सकों के परामर्श के मुताबिक खुद को घर में पृथक कर लिया है। गिमेनेज 2011 से इस माह तक मियामी डाडे के महापौर थे। वह तीन नवंबर के हुए आम चुनाव में अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित हुए हैं।







दक्षिण कोरिया में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के 500 से अधिक मामले

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 28, 2020   18:30
  • Like
दक्षिण कोरिया में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के 500 से अधिक मामले
Image Source: Google

दक्षिण कोरिया में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरिया डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के अनुसार शनिवार को 504 मामले सामने आए जिससे देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 33,375 हो गए।

सियोल। दक्षिण कोरिया में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरिया डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के अनुसार शनिवार को 504 मामले सामने आए जिससे देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 33,375 हो गए। संक्रमण से 522 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: शुभेंदु अधिकारी के संपर्क में बीजेपी, पार्टी में शामिल होने पर अभी कोई निर्णय नहीं  

संक्रमण के नए मामलों में से 330 मामले घनी आबादी वाले सियोल मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र से सामने आए है। इस इलाके में देश की आधी आबादी रहती है। इसके अलावा संक्रमण के मामले दाएगू सहित अन्य प्रमुख शहरों से भी सामने आए हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति को लेकर कांग्रेस ने AAP सरकार पर साधा निशाना  

गौरतलब है कि देश की गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की मंजूरी दी और सामाजिक दूरी के नियम में अक्टूबर माह में काफी ढील दी, जिसके बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़े हैं।







NSA अजित डोभाल ने मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 28, 2020   12:14
  • Like
NSA अजित डोभाल ने मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
Image Source: Google

मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘एनएसए अजित डोभाल और मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी ने रक्षा क्षेत्र में भारत और मालदीव के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा करने के लिए सौहार्द्रपूर्ण और विस्तृत चर्चा की।’’

कोलंबो। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने हिंद महासागर के अहम द्विपक्षीय देश मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी के साथ द्विपक्षीय साझेदारी पर सौहार्द्रपूर्ण और विस्तृत चर्चा की। डोभाल ने कोलंबो में भारत, श्रीलंका और मालदीव के साथ हुई त्रिपक्षीय वार्ता के तहत दीदी से बातचीत की। उल्लेखनीय है कि भारत और मालदीव के साथ समुद्री सुरक्षा सहयोग पर श्रीलंका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की चौथी वार्ता की मेजबानी कर रहा है। वर्ष 2014 में नयी दिल्ली में हुई बैठक के छह साल बाद तीनों देशों के बीच एनएसए स्तर की वार्ता हो रही है। मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘एनएसए अजित डोभाल और मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी ने रक्षा क्षेत्र में भारत और मालदीव के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा करने के लिए सौहार्द्रपूर्ण और विस्तृत चर्चा की।’’ 

इसे भी पढ़ें: कोलंबो पहुंचे एनएसए अजील डोभाल, भारत-श्रीलंका-मालदीव के बीच होगी त्रिपक्षीय वार्ता 

उल्लेखनीय है कि त्रिपक्षीय वार्ता के लिए डोभाल शुक्रवार को कोलंबो पहुंचे थे। इस उच्चस्तरीय बैठक के एजेंडे में समुद्री दस्यु पर लगाम लगाना, सूचना साझा करने, मादक पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाना, कानूनी व्यवस्था सहित समुद्री सुरक्षा के विभिन्न पहलु शामिल है। यह बैठक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने की चीन की कोशिश की बीच हो रही है। चीन हिंद महासगार में अपनी महत्वाकांक्षी समुद्री रेशम मार्ग योजना में मालदीव को अहम मानता है जबकि श्रीलंका के हम्बनटोटा बंदरगाह और अफ्रीका के जिबूती बंदरगाह का पहले ही अधिग्रहण कर चुका है।