भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को महारानी एलिजाबेथ पुरस्कार मिला

Suella Braverman
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
तमिल मूल की उमा और गोवा मूल के क्रिस्टी फर्नांडीस की बेटी ब्रेवरमैन ने समारोह को एक रिकार्ड किया हुआ संदेश भेजा, जहां उनके माता-पिता ने उनकी ओर से पुरस्कार ग्रहण किया।

ब्रिटेन में भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को यहां एक समारोह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ‘वुमन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया। इस श्रेणी में यह अब तक का पहला पुरस्कार है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मंत्रिमंडल में इस महीने शामिल की गईंब्रेवरमैन (42) ने कहा कि दिवंगत महारानी को समर्पित एशियन एचीवर्स अवार्ड्स 2022 में नयी भूमिका निभाने के लिए यह सम्मान मिला है।

तमिल मूल की उमा और गोवा मूल के क्रिस्टी फर्नांडीस की बेटी ब्रेवरमैन ने समारोह को एक रिकार्ड किया हुआ संदेश भेजा, जहां उनके माता-पिता ने उनकी ओर से पुरस्कार ग्रहण किया। ब्रेवरमैन ने अपने संदेश में कहा, ‘‘मेरी मां और पिता केन्या और मॉरीशस से 1960 के दशक में आये थे। वे हमारे एशियाई समुदाय के गौरवान्वित सदस्य हैं और मेरा जन्म वेम्बली में हुआ, जो एशियाई समुदाय का केंद्रीय स्थल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गृह मंत्री का पद मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं आपको गौरवान्वित करूंगी।’’

इन पुरस्कारों का यह 20वां वर्ष है। यह ब्रिटेन में दक्षिण एशियाई समुदाय के व्यक्तियों की उपलब्धियों को मान्यता देता है। विभिन्न श्रेणियों में विजेता घोषित किये गये भारतीय मूल के व्यक्तियों में प्रसारणकर्ता नगा मुंचेटट्टी को मीडिया श्रेणी में पुरस्कार दिया गया। करनजीत कौर बैंस को ‘स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ पुरस्कार मिला है। वह वैश्विक स्तर पर ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला सिख भारोत्तोलक हैं। ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ करतार लालवणी को दिया गया है, जो ब्रिटेन के स्वास्थ्यवर्धक ब्रांड विटाबायोटिक्स के संस्थापक हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़