इजराइल की नयी सरकार का बड़ा कदम, वेस्ट बैंक में बस्तियों के निर्माण की 31 परियोजनाओं को दी मंजूरी

Israels new government OKs first settlement construction
इजराइल की नयी सरकार ने पहली बस्ती के निर्माण को मंजूरी दे दी है।इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की नयी सरकार ने इस महीने की शुरुआत में शपथ लेकर लंबे समय तक इस पद पर रहे बेंजामिन नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

यरूशलम। इजराइल के एक रक्षा मंत्रालयी निकाय ने बुधवार को वेस्ट बैंक में बस्तियों केनिर्माण की 31 परियोजनाओं को बुधवार को आगे बढ़ाया। देश की नयी सरकार के तहत कार्यभार संभालने के बाद यह पहला ऐसा कदम है। इजराइली मीडिया ने खबर दी कि सिविल प्रशासन द्वारा स्वीकृत योजना में एक खरीदारी केंद्र, विशेष जरूरतों वाला एक स्कूल और अवसंरचना की कई परियोजनाएं एवं मौजूदा वेस्ट बैंक बस्तियों में कुछ परिवर्तन शामिल हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की नयी सरकार ने इस महीने की शुरुआत में शपथ लेकर लंबे समय तक इस पद पर रहे बेंजामिन नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: इतिहास में पहली बार इजराइल के विदेश मंत्री करेंगे यूएई दौरा, अरब देशों से संबध अच्छे होने के आसार?

कई अंतरराष्ट्रीय समुदाय इजराइली बस्ती निर्माण को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध और फलस्तीनियों के साथ शांति स्थापित करने में बाधा मानते हैं। 1967 के मध्यपूर्व युद्ध में क्षेत्र पर कब्जा करने के बाद,इजराइल ने वेस्ट बैंक में दर्जनों बस्तियों का निर्माण किया है जहां 4,00,000 से ज्यादा इजराइली करीब 30 लाख फलस्तीनियों के साथ-साथ रह रहे हैं। फलस्तीनी वेस्ट बैंक को भविष्य के स्वतंत्र राष्ट्र के मुख्य हिस्से के तौर पर देखते हैं। दोनों पक्षों के बीच शांति वार्ताएं कई वर्षों से स्थगित हैं। अमेरिका ने इजराइल और फलस्तीन दोनों से ऐसे कार्यों से बचने की अपील की है जो शांति प्रयासों में बाधा डालते हों। इनमें बस्तियों का निर्माण भी शामिल है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़