अफगानिस्तान में शांति व समृद्धि के लिए उसके सहयोगी अपनी भूमिका निभाएं : UN प्रमुख

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 25, 2020   09:34
अफगानिस्तान में शांति व समृद्धि के लिए उसके सहयोगी अपनी भूमिका निभाएं : UN  प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने मंगलवार को अफगानिस्तान के पड़ोसियों और उसके सहयोगी देशों से आग्रह किया कि वे युद्धग्रस्त देश में शांति और उसके समृद्ध भविष्य के लिए अपनी भूमिका निभाएं।

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने मंगलवार को अफगानिस्तान के पड़ोसियों और उसके सहयोगी देशों से आग्रह किया कि वे युद्धग्रस्त देश में शांति और उसके समृद्ध भविष्य के लिए अपनी भूमिका निभाएं। इसके साथ ही उन्होंने भारी हिंसा को लेकर गहरी चिंता जतायी और तत्काल तथा बिना शर्त संघर्षविराम के लिए प्रयासों में तेजी लाने का भी आह्वान किया।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ी दवा कंपनियों पर लगाया आरोप, कहा- चुनाव के दौरान चलाए नकारात्मक विज्ञापन 

अफगानिस्तान पर केंद्रित एक सम्मेलन को भेजे अपने वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि शांति की दिशा में प्रगति होने से पूरे क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी और लाखों विस्थापित अफगान नागरिकों की सुरक्षित, चरणबद्ध और गरिमामयी वापसी की दिशा में यह एक अहम कदम है।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 से निपटने में भारत सरकार की मदद के ISRO के प्रयासों की UN में चर्चा 

गुतारेस ने कहा कि वह विकास और सुधारों के लिए अपने महत्वाकांक्षी एजेंडे को लेकर अफगानिस्तान सरकार की सराहना करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘... मैं अफगानिस्तान के पड़ोसियों और सहयोगियों से आग्रह करता हूं कि वे सहयोग के इन अवसरों का लाभ उठाते हुए अफगानिस्तान के लिए एक शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं।’’ उन्होंने हाल में हुयी भारी हिंसा, खासकर छात्रों और नागरिकों के खिलाफ, को लेकर गहरी चिंता जतायी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...