बेसबॉल के प्रेमी हैं जापान के होने वाले नए PM फूमिओ किशिदा, सामने होंगी कई चुनौतियां

बेसबॉल के प्रेमी हैं जापान के होने वाले नए PM फूमिओ किशिदा, सामने होंगी कई चुनौतियां

जापान के पीएम की कुर्सी संभालते ही फूमिओ किशिदा के सामने कई चुनौतियां होंगी। एक जगह उन्हें कोरोना महामारी की मार झेल रही जापान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने को लेकर सोचना होगा तो दूसरी और देश के क्षेत्रीय सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए अमेरिका के साथ मजबूत रिश्ते और गंठबंधन बनाने की चुनौती होगी।

जापान की सत्ता से योशिहिदे सुगा का हटना बिल्कुल साफ हो गया है और इस बीच अब विदेश मंत्री फूमिओ किशिदा जापान की कुर्सी संभाल सकते है। पीएम मद की दौड़ में फूमिओ किशिदा को देखा जा रहा है और उन्होंने सत्तारुढ़ पार्टी के नेता पद का चुनाव भी जीत लिया है। 

PM पद संभालने के बाद किशिदा के सामने आएंगी ये चुनौतियां

जापान के पीएम की कुर्सी संभालते ही फूमिओ किशिदा के सामने कई चुनौतियां होंगी। एक जगह उन्हें कोरोना महामारी की मार झेल रही जापान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने को लेकर सोचना होगा तो दूसरी और देश के क्षेत्रीय सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए अमेरिका के साथ मजबूत रिश्ते और गंठबंधन बनाने की चुनौती होगी।

कौन है  फूमिओ किशिदा

फूमिओ किशिदा सत्तारूढ पार्टी के निवर्तमान नेता और प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा की जगह आएंगे। आपको बता दें कि जापान के पीएम योशिहिदे सुगा ने पिछले साल सितंबर में पद संभाला था और अब वह यह पद छोड़ रहे है। 64 साल के फूमिओ किशिदा 1993 में राजनिति में आने से पहले बैंक में काम करते थे। बैसबॉल के शौकीन रखने वाले किशिदा ने लॉ की पढ़ाई के लिए भी एंट्रेस दिया था लेकिन इसमें वह 3 बार फेल हुए।किशिदा ने कोरोना महमारी के समय भी जनता की राय के लिए सुझाव पेटी भी रखवाई थी।2012 से 2017 के बीच किशिदा का राजनिति सफर एक विदेश मंत्री के रूप में रहा।शिंजो आबे नजब पीएम पद छोड़ा था तब भी वह पीएम के पद के लिए कोशिश कर रहे थे।