अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए तीन सैन्य विमान भेजेगा जापान

Japan
अफगानिस्तान से अपने नागरिकों के अलावा कुछ अन्य स्थानीय लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए जापान सोमवार से अपना अभियान शुरू करेगा, जिसके तहत तीन सैन्य विमानों को अफगानिस्तान भेजा जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

तोक्यो। अफगानिस्तान से अपने नागरिकों के अलावा कुछ अन्य स्थानीय लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए जापान सोमवार से अपना अभियान शुरू करेगा, जिसके तहत तीन सैन्य विमानों को अफगानिस्तान भेजा जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जापान के रक्षा मंत्री नोबोउ किशी ने कहा कि इन विमानों के जरिए जापान के नागरिकों के अलावा जापानी दूतावास में काम करने वाले अफगानी लोगों को भी वहां से बाहर निकाला जाएगा। किशी ने कहा, “ अफगानिस्तान में हालात लगातार खराब हो रहे हैं और हम जापान के नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।”

इसे भी पढ़ें: पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के सात नये मामले आये, अब तक 6,34,90,342 डोज लगायी गयी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हजारों की संख्या में लोग एकत्र हैं और देश छोड़ने की कोशिश में जुटे हुए हैं। जापान ने 15 अगस्त को ही काबुल स्थित अपने दूतावास को बंद कर दिया था और पड़ोसी देश तुर्की में एक अस्थायी कार्यालय स्थापित किया है, लेकिन जापानी दूतावास में काम करने वाले स्थानीय लोगों के अलावा जापान संबंधित अन्य संगठनों में काम करने वाले लोग अभी अफगानिस्तान में ही मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें: फ्रांसीसी बलों ने 260 अफगानों को काबुल हवाई अड्डे पर पहुंचने में की मदद, EU ने दी बधाई

जापानी रक्षा मंत्री ने सुरक्षा कारणों से अफगानिस्तान से बाहर निकाले जाने वाले लोगों की संख्या बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि 31 अगस्त से पहले अफगानिस्तान से सभी जापानी नागरिकों को बाहर निकाल लिया जाएगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़