जिनपिंग ने दी द्रौपदी मुर्मू को बधाई, कहा- पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए जरूरी हैं भारत चीन के बीच का मजबूत संबंध

Jinping
Creative Common
अभिनय आकाश । Jul 25, 2022 6:37PM
राष्ट्रपति शी ने कहा कि चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं और एक स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के मूलभूत हितों के लिए अनुकूल है। इसके साथ-साथ पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए जरूरी हैं।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू को पद संभालने पर बधाई देते हुए कहा कि वह राजनीतिक आपसी विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और  मतभेदों को दूर करने की दिशा में उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। एक बधाई संदेश में राष्ट्रपति शी ने कहा कि चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं और एक स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के मूलभूत हितों के लिए अनुकूल है। इसके साथ-साथ  पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए जरूरी हैं। 

इसे भी पढ़ें: चीन से आई एक भयावह वीडियो सामने, देखने के बाद कंपा देगी रूह, देखे ये वीडियो

शी जिनपिंग ने मुर्मू को पदभार ग्रहण करने पर बधाई देते हुए कहा कि वह पारस्परिक राजनीतिक विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और मतभेदों के समाधान के लिए उनके साथ काम करने को तैयार हैं। चिनफिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं। सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार शी ने कहा कि वह चीन-भारत संबंधों को बहुत महत्व देते हैं और राजनीतिक आपसी विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने, मतभेदों को ठीक से संभालने और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मुर्मू के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। 

इसे भी पढ़ें: अंतरिक्ष स्टेशन को लेकर चीन का बड़ा कदम, तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने प्रयोगशाला के मॉड्यूल में सफलतापूर्वक किया प्रवेश

बता दें कि प्राचीन परंपराओं एवं आधुनिक राष्ट्र की आकांक्षाओं को पूरा करने के संकल्प के साथ द्रौपदी मुर्मू ने देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में सोमवार को शपथ ली। वह जनजातीय समुदाय से आने वाली देश की पहली राष्ट्राध्यक्ष और इस शीर्ष संवैधानिक पद को ग्रहण करने वाली दूसरी महिला हैं। संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित समारोह में आज भारत के प्रधान न्यायाधीय एन वी रमण ने मुर्मू को देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।  

अन्य न्यूज़