कैलिफोर्निया में जंगल में लगी भीषण आग, हजारों लोगों को घर छोड़ने का आदेश

California
ANI
कैलिफोर्निया में योसेमिट नेशनक पार्क के समीप जंगल में लगी आग ने शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया, जिसके कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा।

कैलिफोर्निया (अमेरिका)। कैलिफोर्निया में योसेमिट नेशनक पार्क के समीप जंगल में लगी आग ने शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया, जिसके कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा। यह कैलिफोर्निया के जंगलों में इस साल लगी सबसे भयंकर आग है। इसके कारण 2,000 से अधिक घरों और उद्योगों की बिजली काटनी पड़ी।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने अग्निपथ पर कहा, इस ‘नए प्रयोग’ के कारण देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में हैं

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार, मारीपोसा काउंटी में मिडपाइंस शहर के समीप नेशनल पार्क के दक्षिणपश्चिम क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर को आग लगी और शनिवार तक यह करीब 48 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र तक फैल गयी। सिएरा राष्ट्रीय वन के प्रवक्ता डेनियल पैटरसन ने कहा कि कम आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे 6,000 से अधिक लोगों को शनिवार को अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा।

इसे भी पढ़ें: तेल और साबुन बेचने वाली कंपनी को अजीम प्रेमजी ने बनाया 'Wipro', आज हैं देश के सबसे बड़े दानवीर

गवर्नर गैविन न्यूसम ने वन्य आग के कारण शनिवार को मारीपोसा काउंटी के लिए आपातकाल की घोषणा की। पैटरसन ने बताया कि 400 से अधिक दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटे हैं और हेलीकॉप्टर, अन्य विमान तथा बुलडोजर की भी सहायता ली जा रही है। कैलिफोर्निया के दमकल विभाग ने बताया कि शनिवार सुबह तक आग लगने के कारण 10 रिहायशी और वाणिज्यिक इमारतें नष्ट हो गयी, पांच अन्य क्षतिग्रस्त हुई हैं तथा 2,000 से अधिक इमारतों को खतरा है। जलवायु परिवर्तन के कारण हाल के वर्षों में कैलिफोर्निया में जंगलों में आग लगने की घटनाएं काफी बढ़ गयी है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़