आसियान सम्मेलन में सीतारमण से मिलेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री

Mattis to meet Sitharaman at ASEAN meet in Philippines
अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस फिलीपीन में इस सप्ताह होने वाले आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे। पेंटागन के एक शीर्ष नेता ने इसकी जानकारी दी।

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस फिलीपीन में इस सप्ताह होने वाले आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे। पेंटागन के एक शीर्ष नेता ने आज इसकी जानकारी दी। मैटिस और सीतारमण के बीच यह द्विपक्षीय बैठक आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन से इतर होगा। फिलीपीन में आज से शुरू हुआ यह सम्मेलन 25 अक्तूबर तक चलेगा। मैटिस ने अपने साथ फिलीपीन की यात्रा कर रहे संवाददाताओं को बताया, ‘‘मैं फिलीपीन में आसियान बैठक के दौरान क्षेत्रीय सहयोगियों जापान, दक्षिण कोरिया, फिलीपीन, भारत, इंडोनेशिया और मलेशिया के आने समकक्षों के साथ बैठकें करूंगा।’’

पिछले महीने मैटिस की भारत की सफल यात्रा के बाद दोनों देशों के नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी। मैटिस ने कहा कि आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक पिछले 50 वर्षों से क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने वाले समूह की पहचान को मान्यता देने बड़ा अवसर है। अमेरिका के रक्षा मंत्री ने परोक्ष तौर पर चीन का हवाला देते हुए कहा कि आसियान एक अंतरराष्ट्रीय मंच मुहैया कराता है। यह ऐसे देशों को अपनी आवाज देता है जो सम्मान और आदर के साथ दूसरे देशों से संबंध रखना चाहते हैं न कि आर्थिक और सेना के आकार के आधार पर।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़