नवाज शरीफ का लंदन में होगा कार्डियक कैथीटेराइजेशन और एंजियोप्लास्टी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 26, 2019   18:26
नवाज शरीफ का लंदन में होगा कार्डियक कैथीटेराइजेशन और एंजियोप्लास्टी

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने बताया कि शरीफ का इलाज कर रहे चिकित्सकों ने शरीफ का कार्डियक कैथीटेराइजेशन कराए जाने की सलाह दी है जिसके बाद उनकी संभवत: कोरोनरी एंजियोप्लास्टी होगी। एंजियोप्लास्टी एक गैर सर्जिकल प्रक्रिया है जो हृदय तक रक्त का प्रवाह सुधारती है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की लंदन में हृदय संबंधी उन्नत जांच होगी जिसके बाद उनकी संभवत: कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की जाएगी। मीडिया रिपोर्टों में मंगलवार को यह दावा किया गया। कई बीमारियों से जूझ रहे शरीफ को उपचार के लिए पिछले सप्ताह लंदन जाने की अनुमति दी गई थी। लाहौर उच्च न्यायालय ने शरीफ (69) को चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी थी, जिसके बाद वह उपचार के लिए एयर एम्बुलेंस के जरिए 19 नवंबर को लंदन गए थे। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने बताया कि शरीफ का इलाज कर रहे चिकित्सकों ने शरीफ का कार्डियक कैथीटेराइजेशन कराए जाने की सलाह दी है जिसके बाद उनकी संभवत: कोरोनरी एंजियोप्लास्टी होगी। एंजियोप्लास्टी एक गैर सर्जिकल प्रक्रिया है जो हृदय तक रक्त का प्रवाह सुधारती है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी सेना ने जम्मू और पुंछ जिलों की अग्रिम चौकियों पर मोर्टार के गोले दागे

शरीफ के निजी चिकित्सक डॉ. अदनान खान इस समय लंदन में हैं। उन्होंने बताया कि शरीफ सोमवार को लंदन ब्रिज अस्पताल में हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो सिमोन रेडवुड के पास गए थे। खान ने ट्वीट किया कि प्रो रेडवुड ने शरीफ की जांच की और उन्हें कार्डियक कैथीटेराइजेशन की सलाह दी गई जिसके बाद संभवत: कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की जाएगी। कार्डियक कैथीटेराइजेशन एक ऐसी नैदानिक प्रक्रिया है जो हृदय की स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण सूचना देती है। इसमें मुख्य रूप से हृदय की धमनियों का एक्स रे लिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल मिर्जा बने नए चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ

‘डॉन न्यूज’ ने कहा, ‘‘शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों ने कई डॉक्टरों से सलाह ली है। इनमें हृदय संबंधी समस्याओं और प्रतिरक्षा संबंधी विकार के विशेषज्ञ भी शामिल हैं।’’ गौरतलब है कि अल-अजीजिया मिल्स भ्रष्टाचार मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने चिकित्सा आधार पर शरीफ को हाल ही में जमानत दे दी थी। इस मामले में शरीफ को सात साल कैद की सजा सुनाई गई थी। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।