पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2023 से 2033 के बीच नेपाल यात्रा दशक मनाया जाएगा

Tourism
Creative Common Licences.
संस्कृति, पर्यटन और उड्डयन मंत्री जीवनराम श्रेष्ठ ने पर्यटन को उबारने के लिए 73 सूत्रीय कार्य योजना भी जारी की। मंत्री ने कहा कि कार्ययोजना के तहत सरकार विदेशी फिल्म निर्माताओं और कलाकारों को नेपाल में शूटिंग के लिए आकर्षक छूट देगी।

 काठमांडू| नेपाल सरकार ने रविवार को घोषणा की कि 2023 से 2033 के बीच नेपाल यात्रा दशक मनाया जाएगा, जिसका उद्देश्य कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित देश के पर्यटन क्षेत्र में नयी जान फूंकना है।

संस्कृति, पर्यटन और उड्डयन मंत्री जीवनराम श्रेष्ठ ने पर्यटन को उबारने के लिए 73 सूत्रीय कार्य योजना भी जारी की। मंत्री ने कहा कि कार्ययोजना के तहत सरकार विदेशी फिल्म निर्माताओं और कलाकारों को नेपाल में शूटिंग के लिए आकर्षक छूट देगी। सरकार निकट भविष्य में दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटन मंत्रियों का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भी आयोजित करेगी।

कार्ययोजना में काठमांडू घाटी के भीतर काठमांडू, कीर्तिपुर, ललितपुर, भक्तपुर में रात में विरासत स्थलों की सैर शुरू करना भी शामिल है। अधिकारियों ने कहा कि विदेशी मुद्रा का एक महत्वपूर्ण स्रोत नेपाल का पर्यटन क्षेत्रकोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

उन्होंने कहा कि हालांकि,इस साल कोविड के मामलों में गिरावट शुरू होने के बाद से प्रति माह 50,000 से अधिक पर्यटक नेपाल की यात्रा कर रहे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़