पाकिस्तानी खुफिया ब्यूरो प्रधानमंत्री आवास ऑडियो लीक की जांच करेगा

shahbaz sharif
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो (आईबी) को देश के प्रधानमंत्री के आवास पर हुए सुरक्षा चूक की जांच करने का आदेश दिया गया है। दरअसल, वहां की बातचीत की कई ऑडियो ‘क्लिप’ एक हैकर ने लीक कर दी है। आईबी कई लीक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल होने के मद्देनजर इस प्रकरण की जांच करेगा।

पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो (आईबी) को देश के प्रधानमंत्री के आवास पर हुए सुरक्षा चूक की जांच करने का आदेश दिया गया है। दरअसल, वहां की बातचीत की कई ऑडियो ‘क्लिप’ एक हैकर ने लीक कर दी है। आईबी कई लीक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल होने के मद्देनजर इस प्रकरण की जांच करेगा। द न्यूज अखबार की खबर के अनुसार, एक हैकर ने न सिर्फ प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रिकार्ड की गई बातचीत की ऑडियो क्लिप भी ‘डार्क वेब’ पर बिक्री के लिए डाल दी है।

डार्क वेब इंटरनेट का वह हिस्सा है जहां सर्च इंजन के जरिये नहीं पहुंचा जा सकता है। सोशल मीडिया पर डाली गई, इस तरह की प्रथम लीक क्लिप में प्रधानमंत्री शहबाज और प्रधान सचिव तौकीर शाह के बीच हुई बातचीत का अंश है, जिसमें शाह को यह कहते सुना जा सकता है कि पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज ने उन्हें भारत से विद्युत संयंत्र के लिए मशीन के आयात को लेकर अपने दामाद राहिल मुनीर की सहायता करने को कहा था।

खबर में कहा गया है कि अखबार को पता चला है कि इस विषय पर शहबाज और शाह के बीच बातचीत आमने-सामने की बैठक में हुई, जिसका मतलब है कि प्रधानमंत्री आवास में कोई जासूसी उपकरण लगाया गया था। सोशल मीडिया पर उपलब्ध एक अन्य लीक ऑडियो क्लिप में मरियम प्रधानमंत्री शहबाज से वित्त मंत्री मिफताह इस्माइल के बारे में शिकायत करते सुनी जा सकती हैं। एक क्लिप में भतीजी और चाचा (मरियम और शहबाज) पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के बिगड़ते स्वास्थ्य पर चर्चा करते सुने जा सकते हैं।

पूर्व में अखबार की एक खबर में कहा गया था कि आतंरिक सुरक्षा से जुड़े एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने खुलासा किया है कि यहां तक कि आधे किमी दूर किसी बंद कमरे में होने वाली बातचीत को सुनने के लिए ‘किरण’ का इस्तेमाल करने वाली आधुनिक जासूसी प्रौद्योगिकी का कुछ विदेशी मिशन उपयोग कर रहे हैं। वे राष्ट्रपति भवन के आसपास मौजूद सभी प्रमुख कार्यालयों की जासूसी कर रहे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़