Pakistan Electricity Outage: कंगाल पाकिस्तान की बत्ती हुई गुल, मेट्रो सेवाएं प्रभावित, कब होगा उजाला?

Pakistan Electricity Outage
prabhasakshi
अभिनय आकाश । Jan 23, 2023 6:15PM
ऊर्जा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार राष्ट्रव्यापी बिजली आउटेज के बाद लाखों लोग बिजली के बिना रहने को मजबूर हुए। पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पूरी तरह से बिजली बहाल करने में 12 घंटे तक का समय लग सकता है।

गंभीर आर्थिक संकट झेल रहे पाकिस्तान के सितारे लगातार गर्दिश में चल रहे हैं। सुबह अपने राष्ट्रीय बिजली ग्रिड में खराबी के बाद बड़े पैमाने पर देशव्यापी बिजली कटौती का सामना करना पड़ा। कराची, इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर सहित सभी प्रमुख शहरों में बिजली गुल रही। हालांकि, सरकार ने जोर देकर कहा है कि यह कोई बड़ा संकट नहीं है और जल्द ही वापस आ जाएगी। ऊर्जा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार राष्ट्रव्यापी बिजली आउटेज के बाद लाखों लोग बिजली के बिना रहने को मजबूर हुए। पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पूरी तरह से बिजली बहाल करने में 12 घंटे तक का समय लग सकता है। 

इसे भी पढ़ें: क्या भारत में स्लीपर सेल भेज रहा था पाकिस्तान? आधे से ज्यादा यात्रियों को वीजा देने से किया गया इनकार

पाकिस्तान में क्या कुछ हो रहा है इन 5 प्वाइंट्स से आपको बताते हैं:-

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि सुबह 8 बजे के आसपास राष्ट्रीय पावर ग्रिड में "व्यापक खराबी" थी लेकिन रखरखाव का काम तेजी से चल रहा है। कराची, इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर और बलूचिस्तान के कई क्षेत्र जैसे प्रमुख शहर प्रभावित हुए।

डॉन ने मंत्री खुर्रम दस्तगीर के हवाले से कहा कि घंटों बाद, कुछ ग्रिडों को बहाल कर दिया गया है और अगले 12 घंटों के भीतर देश भर में बिजली पूरी तरह से बहाल होने की संभावना है। मंत्री ने ट्वीट किया, ''पिछले एक घंटे में वारसाक और इस्लामाबाद से ग्रिड स्टेशनों की बहाली शुरू कर दी गई है। प्लाई कंपनी और पेशावर सप्लाई कंपनी के सीमित संख्या में ग्रिड को बहाल कर दिया गया है।

बड़े पैमाने पर आउटेज का कारण क्या था? देश के दक्षिणी भाग में जमशोरो और दादू शहरों के बीच आवृत्ति भिन्नता की सूचना मिली थी जब सोमवार को सिस्टम चालू किया गया था। सर्दियों के दौरान बिजली की मांग कम होने के कारण पाकिस्तान में बिजली उत्पादन प्रणाली रात में बंद हो जाती है।

लाहौर में एक लाइन पर मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। इस्लामाबाद में 117 ग्रिड स्टेशन बिना बिजली के हैं। पेशावर में भी बिजली गुल हो गई है। क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी के मुताबिक क्वेटा समेत बलूचिस्तान के 22 जिलों में बिजली नहीं है। 

2021 में, दक्षिणी पाकिस्तान के सिंध प्रांत में स्थित एक बिजली संयंत्र में एक "तकनीकी खराबी" के कारण एक सेकंड से भी कम समय में बिजली संचरण प्रणाली की आवृत्ति 50 से 0 तक अचानक गिर जाने के कारण ब्लैकआउट हो गया। इसका व्यापक प्रभाव पड़ा और अंततः पूरे बिजली व्यवस्था को बंद कर दिया। एक दिन बाद बिजली बहाल हुई।

अन्य न्यूज़