पुतिन के जवानों को मिला घातक नई सुखोई Su-35, रूसी सैन्य शक्ति में होगा भारी इजाफा

Su 35
creative common
अभिनय आकाश । Sep 14, 2022 3:00PM
यूक्रेन को मिलती इस बढ़त के बीच अब, पुतिन के सैनिकों को घातक लड़ाकू जेट प्राप्त हुए हैं। रूसी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी रोस्टेक ने हाल ही में सेना को नए Su-35s दिए हैं।

यूक्रेन की जंग को शुरू हुए 6 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। वहीं वक्त के साथ पुतिन की सेना का दबाव कम होता दिख रा है। खारकीव इलाके में रूस को बड़े झटके का सामना करना पड़ा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के दावे की माने तो करीब 2000 किलोमीटर के दायरे को रूसी प्रभाव से मुक्त करा लिया गया है। यूक्रेन को मिलती इस बढ़त के बीच अब, पुतिन के सैनिकों को घातक लड़ाकू जेट प्राप्त हुए हैं। रूसी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी रोस्टेक ने हाल ही में सेना को नए Su-35s दिए हैं। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान से F-16 विमान डील करके भारत को क्या संदेश देना चाहता है अमेरिका? रूस और चीन है मुख्य कारण!

Su-35 हवाई, जमीनी खतरों का सामना करता है और दुश्मन की नौसैनिक सतह बलों का मुकाबला करता है। नवीनतम डिलीवरी यूक्रेन में रूस की सैन्य शक्ति में इजाफा करेगी। कीव के हालिया युद्धक्षेत्र लाभ के बावजूद, रूस ने सीमावर्ती क्षेत्रों में बमबारी जारी रखी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 10 सितंबर को रूसी राज्य के स्वामित्व वाले रक्षा समूह रोस्टेक ने घोषणा की थी कि रूसी वायु सेना को यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन से Su-35S है। हैवीवेट लड़ाकू विमानों का एक नया बैच प्राप्त हुआ है। इन विमानों का निर्माण रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर विमान सुविधा (KnAAZ) में किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: SCO summit 2022 | उज्बेकिस्तान में होगी नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात, रूस -भारत की नजदीकियों से अमेरिका को एतराज

ताजा बैच 30 विमानों के लिए रूसी रक्षा मंत्रालय और यूएसी के बीच हस्ताक्षरित तीसरे अनुबंध का हिस्सा है। डिलीवरी 2024 में पूरी होने की उम्मीद है। एसयू 35 दुनिया के बेहतरीन विमानों में से एक है।  Su-35S की नवीनतम श्रृंखला को तकनीकी कर्मचारियों द्वारा अनुमोदित किया गया था और कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर एविएशन प्लांट में कारखाना परीक्षण पूरा किया गया था। प्रत्येक विमान को हवाई परिचालन परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरना पड़ा।

अन्य न्यूज़