रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के इस प्रस्ताव का किया स्वागत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 22, 2021   18:16
रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के इस प्रस्ताव का किया स्वागत

रूस ने अमेरिका के साथ परमाणु संधि की अवधि विस्तारित करने के बाइडन के प्रस्ताव का स्वागत किया।व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को कहा था कि बाइडन ने रूस को ‘न्यू स्टार्ट ’ संधि की अवधि पांच साल के लिए विस्तारित करने का प्रस्ताव दिया है।

मास्को। रूसी राष्ट्रपति भवन ‘क्रेमलिन’ ने अमेरिका के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि की अवधि विस्तारित करने के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रस्ताव का स्वागत किया है। इस संधि की समय सीमा दो हफ्ते से भी कम समय में समाप्त होने जा रही है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि रूस इस संधि की अवधि विस्तारित करने के पक्ष में है और वह अमेरिकी प्रस्ताव के विवरण को देखना चाहता है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने बाइडेन के लिए छोड़ा पत्र, क्या अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को करेंगे फोन?

व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को कहा था कि बाइडन ने रूस को ‘न्यू स्टार्ट ’ संधि की अवधि पांच साल के लिए विस्तारित करने का प्रस्ताव दिया है। इस संधि पर 2010 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव ने हस्ताक्षर किये थे। संधि के तहत प्रत्येक देश 1,550 से अधिक तैनात परमाणु आयुध नहीं रख सकता। इस संधि की समय सीमा पांच फरवरी को समाप्त हो रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।