स्पेन में कर धोखाधड़ी के मुकदमे का सामना करेंगी शकीरा

Shakira
प्रतिरूप फोटो
Marca.com
स्पेन के एक न्यायाधीश ने मंगलवार को कर धोखाधड़ी के आरोप में कोलंबियाई पॉप गायिका शकीरा के खिलाफ मुकदमे की मंजूरी दे दी। शकीरा (45) कोई भी गलत काम से बार-बार इनकार करती रही हैं और मुकदमे से बचने के लिये अधिकारियों के साथ एक समझौते के प्रस्ताव को उन्होंने खारिज कर दिया था।

स्पेन के एक न्यायाधीश ने मंगलवार को कर धोखाधड़ी के आरोप में कोलंबियाई पॉप गायिका शकीरा के खिलाफ मुकदमे की मंजूरी दे दी। स्पेनिश अभियोजकों ने 2018 में गायिका पर 2012 और 2014 के बीच अर्जित आय पर 1.45 करोड़ यूरो (1.39 करोड़ डॉलर) के कर का भुगतान करने में विफल रहने का आरोप लगाया। अभियोजक कर चोरी के दोषी पाए जाने पर आठ साल की जेल की सजा और भारी जुर्माना की मांग कर रहे हैं। शकीरा (45) कोई भी गलत काम से बार-बार इनकार करती रही हैं और मुकदमे से बचने के लिये अधिकारियों के साथ एक समझौते के प्रस्ताव को उन्होंने खारिज कर दिया था।

उनके लिये जनसंपर्क का काम देखने वाली कंपनी ने कहा कि उन्होंने (शकीरा ने) पहले ही समूचा बकाया चुका दिया है और ब्याज के तौर पर 30 लाख यूरो (28 लाख डॉलर) का भी भुगतान किया है। मुकदमे की तारीख अभी तय नहीं हुई है। मामला 2012-14 के दौरान का है जब शकीरा वहां रहती थीं। बार्सिलोना में अभियोजकों ने आरोप लगाया है कि ग्रैमी विजेता ने उस अवधि में आधे से अधिक समय स्पेन में बिताया और उन्हें देश में करों का भुगतान करना चाहिए था, भले ही उनका आधिकारिक निवास बहामास में था।

शकीरा का पूरा नाम शकीरा इसाबेल मेबारक रिपोल है और वह तबसे स्पेन से जुड़ी हैं जब वह फुटबॉल खिलाड़ी गेरार्ड पिक के साथ रिश्ते की शुरुआत कर रही थीं। युगल बार्सिलोना में रहता था और उनके दो बच्चे भी हैं हालांकि हाल ही में उन्होंने अपना 11 साल पुराना रिश्ता खत्म कर लिया था। स्पेन पिछले एक दशक में लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे फुटबॉल सितारों पर करों का पूरा भुगतान नहीं करने के लिएकार्रवाई कर चुका है। दोनों खिलाड़ियों को चोरी का दोषी पाया गया और उन्हें जेल की सजा मिली थी हालांकि पहली बार अपराध करने के चलते इसे माफ कर दिया गया था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़