स्पेन ने कातालूनीया का नियंत्रण अपने हाथों में लिया, अलगाववादी सरकार बर्खास्त

Spain took control of Catalan, own hands, separatist government sacked
स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है और आधिकारिक गजट में विशेष उपायों को आनलाइन प्रकाशित कर क्षेत्र की अलगाववादी सरकार को बर्खास्त कर दिया है।

बार्सिलोना। स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है और आधिकारिक गजट में विशेष उपायों को आनलाइन प्रकाशित कर क्षेत्र की अलगाववादी सरकार को बर्खास्त कर दिया है। कातालूनीया के अलगाववादी सांसदों ने स्वतंत्रता की अधिघोषणा पारित की थी जिसके बाद स्पेन सरकार ने आज यह कदम उठाया है। प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने क्षेत्रीय संसद को भंग कर दिया है और 21 दिसंबर को नए क्षेत्रीय चुनाव का आह्वान किया है।

कातालूनियाई राष्ट्रपति कार्ल्स पुइग्डेमोंट की जगह अब पूर्वोत्तर क्षेत्र में राजोय शीर्ष निर्णयकर्ता बन गए हैं। पुइग्डेमोंट और कातालूनीया कैबिनेट के 12 सदस्यों को अब भुगतान नहीं किया जाएगा और यदि वे निर्देशों को मानने से इनकार करते हैं तो उन पर दूसरों का दायित्व हड़पने का आरोप लगाया जा सकता है। कातालूनीया के शीर्ष अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई जवाब नहीं आया है। बर्खास्त किए गए कातालूनीया के क्षेत्रीय पुलिस निदेशक ही अब तक एकमात्र ऐसे अधिकारी हैं जिन्होंने बयान जारी किया है और कहा है कि वह निर्देशों का पालन करेंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़