दक्षिण फिलीपीन में फिर आया शक्तिशाली भूकंप, इमारत में फंसे लोगों की तलाश जारी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 31, 2019   15:56
दक्षिण फिलीपीन में फिर आया शक्तिशाली भूकंप, इमारत में फंसे लोगों की तलाश जारी

पुलिस ने एएफपी को बताया कि इमारत के क्षतिग्रस्त होने से कम से कम आठ लोग घायल हो गए। बचावकर्मियों ने इमारत में फंसे लोगों की तलाश के लिए अभियान शुरू किया। एक अन्य शहर में पहले से क्षतिग्रस्त एक इमारत ढह गई।

मनीला। दक्षिण फिलीपीन में एक बार फिर शक्तिशाली भूकंप आया। इस दौरान मलबे में दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। इससे पहले मंगलवार को इस इलाके में आए शक्तिशाली भूकंप में आठ लोगों की जान चली गई थी। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि मिंदानाओ द्वीप पर 6.5 तीव्रता का भूकंप आया। इससे लोगों में अफरा तफरी मच गई। इस झटके के कारण दक्षिणी शहर दावाओ में एक सरकारी इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। यह शहर भूकंप के केंद्र से करीब 45 किमी की दूरी पर है।

पुलिस ने एएफपी को बताया कि इमारत के क्षतिग्रस्त होने से कम से कम आठ लोग घायल हो गए। बचावकर्मियों ने इमारत में फंसे लोगों की तलाश के लिए अभियान शुरू किया। एक अन्य शहर में पहले से क्षतिग्रस्त एक इमारत ढह गई। इसके भीतर एक स्थानीय अधिकारी पहले आए भूकंप के पीड़ितों के लिए अस्थायी चिकित्सा उपचार केंद्र बनाने में मदद दे रहा था। उस अधिकारी की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: ताइवान में भूकंप के जोरदार झटकों से हिली इमारत, एक महिला की मौत

एक होटल आंशिक रूप से ढह गया। एक आपदा अधिकारी ने बताया कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ क्योंकि होटल को पहले ही खाली करवा लिया गया था। गौरतलब है कि 16 अक्टूबर को यहां बेहद शक्तिशाली भूकंप आया था। उसके बाद से कई बड़े झटके और सैकड़ों मामूली झटके आ चुके हैं जिससे लोग दहशत में हैं। मिंदानाओं द्वीप पर सैकड़ों परिवार अब भी शिविरों में रह रहे हैं। लगातार आ रहे झटकों के कारण वह खौफ में हैं और घरों में नहीं जाना चाहते। यूएसजीएस ने पहले भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई थी और कहा था कि सुनामी का खतरा नहीं है।

इसे भी पढ़ें: फिलीपीन में 3 नौकाओं के डूबने से 11 लोगों की मौत, तीन लापता

फिलीपीन अक्सर भूकंप से प्रभावित रहता है क्योंकि यह भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है। कस्बे के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि मंगलवार को आए 6.6 तीव्रता के भूकंप के दौरान मैग्सायसाय स्थित अपने स्कूल से बच कर निकलने की कोशिश कर रहे एक किशोर पर दीवार गिरने से उसकी मौत हो गयी। इमारत से निकल कर जा रहे दूसरे बच्चे सुरक्षित निकल आए। इस क्षेत्र में दो हफ्ते पहले आये 6.4 तीव्रता वाले भूकंप में कम-से-कम पांच लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों इमारत क्षतिग्रस्त हो गई थीं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।