सुषमा एससीओ के सम्मेलन में हिस्सा लेने ताजिकिस्तान पहुंचीं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Oct 11 2018 5:33PM
सुषमा एससीओ के सम्मेलन में हिस्सा लेने ताजिकिस्तान पहुंचीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरूवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे पहुंचीं।



दुशान्बे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरूवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे पहुंचीं। इस सम्मेलन में अहम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा आतंकवाद से मुकाबला करने में परस्पर सहयोग बढ़ाने से संबंधित चर्चा के केन्द्र में रहने की संभावना है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए ताजिकिस्तान की खूबसूरत राजधानी दुशान्बे पहुंच गई हैं।’’ कुमार ने कहा कि अगले दो दिनों में मंत्री एससीओ से संबंधित बैठकों में हिस्सा लेंगी, द्विपक्षीय वार्ताएं करेंगी और ताजिकिस्तान में भारतीय समुदाय से रूबरू होंगी।

एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में सीरिया, अफगानिस्तान और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति की समीक्षा किये जाने की संभावना है। जून, 2017 में भारत के एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य बनने के बाद शासनाध्यक्ष परिषद की यह दूसरी बैठक है। चीन के वर्चस्व वाले इस संगठन का भारत पिछले साल पूर्ण सदस्य बना था।

उसमें उसके प्रवेश से क्षेत्रीय भू-राजनीति, व्यापार वार्ता में इस संगठन का दबदबा बढ़ने की संभावना है तथा उसे अखिल एशियाई स्वरूप भी मिलेगा। पिछले साल भारत के साथ पाकिस्तान को भी एससीओ की सदस्यता दी गयी थी। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में आयोजित एक शिखर सम्मेलन में की गई थी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story

Related Video