Amazon के जंगल में लगी 6 साल की सबसे भयावह आग, हर जगह छाया अंधेरा

Amazon के जंगल में लगी 6 साल की सबसे भयावह आग, हर जगह छाया अंधेरा

दुनिया के फेफड़े के नाम से प्रसिद्ध अमेजन के जंगल 2 हफ्ते से आग की लपटों में है। आग की चपेट में आया यह जंगल ब्राजील का सबसे बड़ा वर्षा वन है। इस जंगल में पहले भी आग लगने के कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। लेकिन इस बार की लगी आग काफी भयावह है और करीब आधा जंगल इस आग से खाक हो चुका है। दुनिया को 20 प्रतिशत ऑक्सीजन इसी जंगल से मिलती है।

दिल्ली। दुनिया के फेफड़े के नाम से प्रसिद्ध अमेजन के जंगल 2 हफ्ते से आग की लपटों में है। आग की चपेट में आया यह जंगल ब्राजील का सबसे बड़ा वर्षा वन है। इस जंगल में पहले भी आग लगने के कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। लेकिन इस बार की लगी आग काफी भयावह है और करीब आधा जंगल इस आग से खाक हो चुका है। दुनिया को 20 प्रतिशत ऑक्सीजन इसी जंगल से मिलती है। इस जंगल में लगी आग के अब तक 74 हजार से भी अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इस भयावह आग से सब जगह अंधेरा छा गया है जिसकी वजह से लोगों को दोपहर के वक्त भी घरों में बल्ब जलाकर काम करना पड़ रहा है। पूरी दुनिया से लोग इस जंगल में लगी आग की तस्वीरें सोशल मिडिया पर शेयर कर रहे हैं। जंगल में लगी इस भयावह आग ने जानवरों की भी जिंदगी दांव पर लगा दी है। लोग इन जानवरों के लिए दुआ के साथ-साथ सरकार से इस जंगल में लगी आग पर काबू पाने की अपील भी कर रहे हैं। 

मीडिया से नाराज ब्राजील के लोग

जंगल में इतनी भयावह आग लगी है पर मीडिया का इस पर कोई कवरेज नहीं जिससे ब्राजील के लोग काफी नाराज है। आपको बता दें कि इस जंगल में आग अगस्त के पहले हफ्ते में ही लग चुकी थी पर इंटरनेशनल मीडिया ने इस पर कोई कवरेज नहीं किया। जिस जंगल को फेफड़े के नाम से जाना जाता है आज उसी जंगल से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। दुनियाभर में लोग ट्विटर पर #PrayforAmazonas करके पोस्ट कर रहे हैं। इसके जरिए लोग ब्राजील की सरकार से अपील कर रहे हैं कि जल्द से जल्द जंगल के लिए कुछ करें। जब कोई सामने नहीं आया तो बारिश ने अमेजन के जंगल को बचाया। इस बारिश से ना सिर्फ जंगल को बल्कि जानवरों को भी राहत मिली है पर अभी भी हर जगह अंधेरा छाया हुआ है। इस भयावह जंगल ने कई जानवरों को मौत के घाट उतारा। तस्वीरों में देख सकते हैं कि कैसे सारे जानवर आग की लपटों में आ चुके हैं। यह तस्वीरें सच में काफी रुला देने वाली हैं। 

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान में आतंकवादियों से भारत को भी कभी-न-कभी लड़ना होगा: ट्रंप

इसलिए खास हैं अमेजन के जंगल

अमेजन का जंगल बहुत बड़ा है और यह 55 लाख वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसे दुनिया का फेफड़ा भी कहा जाता है। इस जगंल से दुनिया को 20% ऑक्सीजन मिलती है। जंगल में पेड़-पौधों की कई प्रजातियां है। कीड़ों से लेकर जानवरों की भी संख्या काफी अधिक है। आपको बता दें कि इस जंगल में स्वदेशी आदिवासी जाति भी रहती है। #prayforamazon