• International Highlights: जल्द हो सकता है DRDO द्वारा विकसित अग्नि-V मिसाइल का परीक्षण, चीन का बयान आया सामने

चीनी विदेश मंत्रालय ने अग्नि-V मिसाइल परीक्षण की योजना को लेकर बयान दिया है कि उसे उम्मीद है कि भारत सहित दक्षिण एशिया के सभी देश क्षेत्र में शांति और अस्थिरता बनाए रखने की भरसक कोशिश करेंगे।

भारत डीआरडीओ द्वारा विकसित पांच हजार किलोमीटर रेंज वाली अग्नि-V मिसाइल का परीक्षण 23 सितंबर को कर सकता है। इस मिसाइल की खासियत है कि यह सभी एशियाई देशों सहित अफ्रीका और यूरोप के कुछ हिस्सों सहित चीन की राजधानी बीजिंग को भी भेदने में सक्षम है। इसी के बीच चीनी विदेश मंत्रालय ने अग्नि-V मिसाइल परीक्षण की योजना को लेकर बयान दिया है कि उसे उम्मीद है कि भारत सहित दक्षिण एशिया के सभी देश क्षेत्र में शांति और अस्थिरता बनाए रखने की भरसक कोशिश करेंगे। वहीं दूसरी तरफ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य तथा देश का नेतृत्व करने में सफलता की शुभकामनाएं दीं।

23 सितंबर को आखिर क्या होने वाला है जिसे भारत ने दुनिया से छिपाया, भनक लगने पर चीन घबराया, UNSC के नियम का देने लगा हवाला

पांच हजार किलोमीटर रेंज वाले अग्नि-V मिसाइल का 23 सितंबर को परीक्षण किए जाने की संभावना है। ये मिसाइल सभी एशियाई देशों सहित अफ्रीका और यूरोप के कुछ हिस्सों सहित चीन की राजधानी बीजिंग को भी भेदने में सक्षम है। डीआरडीओ द्वारा विकसित 17 मीटर लंबी और 2 मीटर चौड़ी मिसाइल 1.5 टन का पेलोड ले जा सकती है। इसका वजन लगभग 50 टन है। अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस, इजरायल और उत्तर कोरिया के बाद इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल रखने वाला भारत आठवां देश है। अग्नि I, II, III और IV पहले ही सेना में कमीशन किए जा चुके हैं। 

चीन की महत्वकांक्षा ही बनी उसकी गले की फांस, दोस्त पाकिस्तान से बोल पड़ा ड्रैगन- सब बर्बाद कर दिया

चीनी सीपीईसी पर काम की मंद रफ्तार से सीनेट की स्थाई समिति के अध्यक्ष भी असंतुष्ट हैं। वहीं इसको लेकर चीन की ओर से लगातार नाराजगी जाहिर की जा रही है। चीन के राजदूत की तरफ से भी शिकायती लहजे में कहा गया है कि सीपीईसी को बर्बाद कर दिया है और तीन वर्षों में इस पर कोई काम नहीं हुआ है।

अमेरिका के राहुल गांधी हैं बाइडेन? कभी मीटिंग में बंद आंखों वाला वीडियो होता है वायरल, कभी भूल जाते हैं ऑस्ट्रेलियाई PM का नाम

खुद को सुपरपॉवर मुल्क कहने वाले अमेरिका की कमान रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप से अब डेमोक्रेट जो बाइडेन के कंधों पर है। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस’ (एयूकेयूएस) की घोषणा की है, ताकि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सकें और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बियां हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर श्रीलंका और नेपाल के नेताओं ने किया विश, स्वस्थ रहने की कामना की

श्रीलंका के शीर्ष नेतृत्व और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य तथा देश का नेतृत्व करने में सफलता की शुभकामनाएं दीं। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक बधाई। इस कठिन समय में आप स्वस्थ रहें और मजबूत हों।’’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन पर किया कटाक्ष, कहा- वह व्यस्त व्यक्ति हैं

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के जनवरी में पद संभालने के बाद से उनसे (खान से)संपर्क की अनिच्छा जताये जाने को लेकर निराशा जताते हुए कटाक्ष किया कि वह एक व्यस्त व्यक्ति हैं। खान ने इस्लामाबाद में अपने निजी आवास बनी गाला से बुधवार को सीएनएन को दिये साक्षात्कार में स्वीकार किया कि अफगानिस्तान में अशरफ गनी सरकार के पतन के बाद से उनकी बाइडन से कोई बात नहीं हुई। खान से जब पूछा गया कि राष्ट्रपति बनने के बाद से बाइडन ने उसने संपर्क क्यों नहीं किया तो उन्होंने रुखेपन के साथ कहा, वह व्यस्त व्यक्ति हैं। बाद में कहा कि उनसे पूछा जाना चाहिये कि क्या वह इतने व्यस्त हैं कि फोन भी नहीं कर सकते।