खाड़ी क्षेत्र में बढ़ रहे तनाव के बीच वार्ता के लिए ब्रिटेन के मंत्री ईरान की यात्रा करेंगे

uk-minister-to-visit-iran-for-talks-between-rising-tensions-in-gulf-region
विभाग ने कहा है कि बढ़े हुए क्षेत्रीय तनाव के वक्त में परमाणु समझौते के भविष्य के लिए यह यात्रा आगे बढ़ने और ईरान सरकार के साथ सार्थक बातचीत के लिए एक अवसर है।

लंदन। खाड़ी क्षेत्र में बढ़ रहे तनाव के बीच ब्रिटिश विदेश विभाग के एक मंत्री ईरान के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से वार्ता करने के लिए रविवार को ईरान की यात्रा करेंगे। विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक मध्य पूर्व (पश्चिम एशिया) मामलों के विदेश मंत्री एंड्रियू मुरीसन तनाव को तत्काल घटाने की अपील करेंगे और ईरान के क्षेत्रीय व्यवहार और परमाणु समझौता का अनुपालन रोकने की उसकी धमकी के बारे मे ब्रिटेन की चिंताओं का जिक्र करेंगे।

इसे भी पढ़ें: ईरान ने दी अमेरिका को चेतावनी, कोई भी कार्यवाई हुई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

विभाग ने कहा है कि बढ़े हुए क्षेत्रीय तनाव के वक्त में परमाणु समझौते के भविष्य के लिए यह यात्रा आगे बढ़ने और ईरान सरकार के साथ सार्थक बातचीत के लिए एक अवसर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका ईरान पर हमला के लिए तैयार था लेकिन आखिरी क्षणों में वह पीछे हट गया क्योंकि एक अमेरिकी ड्रोन विमान को तेहरान द्वारा मारा गिराये जाने का यह कोई यथोचित जवाब नहीं होगा। गौरतलब है कि हर्मुज जलसंधि में दो टैंकरों पर हुए कथित हमले के बाद ईरान द्वारा एक अमेरिकी ड्रोन विमान को मार गिराए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़