ब्रिटेन में विपक्षी समूह ने लेस्टर में झड़पों के लिए ‘‘आधारिहीन विमर्श’’ को जिम्मेदार ठहराया

UK
प्रतिरूप फोटो
TELEGRAPH.CO.UK
समूह ने कहा कि इससे यह बात सामने आयी कि ‘‘संदिग्ध’’ दावे किए गए जिससे एक स्थानीय मुद्दे का प्रभाव बर्मिंघम तक फैल गया जहां इस सप्ताह की शुरुआत में एक नकाबपोश भीड़ के नारे लगाने और एक हिंदू मंदिर के बाहर चीजों को फेंकने की घटना सामने आयी।

प्रवासी भारतीयों पर केंद्रित एक संगठन ने चेतावनी दी है कि हाल ही में लेस्टर शहर में कुछ मुसलमानों और हिंदुओं के बीच हुई झड़पों को लेकर चरमपंथी समूहों द्वारा ‘‘निराधार विमर्श’’ को आगे बढ़ाया जा रहा है। ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी से संबद्ध लेबर कन्वेंशन आफ इंडियन आर्गेनइजेशंस (एलसीआईओ) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि उसने पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद लेस्टर में ‘‘गंभीर अव्यवस्था’’ उत्पन्न होने एवं 47 व्यक्तियों की गिरफ्तारी के बाद लोगों से बात की थी।

समूह ने कहा कि इससे यह बात सामने आयी कि ‘‘संदिग्ध’’ दावे किए गए जिससे एक स्थानीय मुद्दे का प्रभाव बर्मिंघम तक फैल गया जहां इस सप्ताह की शुरुआत में एक नकाबपोश भीड़ के नारे लगाने और एक हिंदू मंदिर के बाहर चीजों को फेंकने की घटना सामने आयी। एलसीआईओ के बयान में कहा गया है, ‘‘स्थानीय लोगों से बात करने के बाद, ऐसा लगता है कि चरमपंथी समूह तीन आधारहीन विमर्श को आगे बढ़ा रहे हैं: ब्रिटेन में विविधता विफल हो गई है; यह कि भारत स्थित ताकतों द्वारा गड़बड़ी की साजिश की जा रही है और ऐतिहासिक मतभेदों का मतलब है कि हम एक समुदाय के रूप में शांतिपूर्वक एक साथ नहीं रह सकते।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘ये समस्या उत्पन्न करने वाला है क्योंकि यह सामंजस्यपूर्ण समुदाय का केवल ध्रुवीकरण करेगा। इन आख्यानों ने एक स्थानीय मुद्दे को बर्मिंघम जैसी जगहों पर फैलाने का कारण बना दिया है। हर तरफ समुदाय के नेता इस हिंसा को खत्म करने की गुहार लगा रहे हैं ताकि लेस्टर और उसके लोग फिर से शांति से रह सकें। अब समय आ गया है कि पहचान, राजनीति और पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना लोग इस मुद्दे पर एकसाथ आएं।’’ पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के मद्देनजर पूर्वी ब्रिटेन के लेस्टर शहर में हिंदू और मुस्लिम समूह आपस में भिड़ गए थे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़