अमेरिका में भारतवंशी अरबपति पर राष्ट्रव्यापी षडयंत्र रचने का आरोप

US ACCUSED OF CONSPIRING TO CREATE NATIONWIDE CONSPIRACY
अमेरिका में दवा का कारोबार करने वाले भारतीय मूल के अरबपति पर मरीजों को एक शक्तिशाली ओपिओइड देने की सलाह देने को लेकर डॉक्टरों को घूस देकर अमेरिका में राष्ट्रव्यापी षडयंत्र रचने और लाभ कमाने के लिए बीमा कंपनियों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है।

वाशिंगटन। अमेरिका में दवा का कारोबार करने वाले भारतीय मूल के अरबपति पर मरीजों को एक शक्तिशाली ओपिओइड देने की सलाह देने को लेकर डॉक्टरों को घूस देकर अमेरिका में राष्ट्रव्यापी षडयंत्र रचने और लाभ कमाने के लिए बीमा कंपनियों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है।

एफबीआई ने जॉन नाथ कपूर (74) को ठगी, साजिश रचने और धोखाधड़ी करने समेत विभिन्न आरोपों पर कल एरीजोना में उसके घर से गिरफ्तार किया। अमृतसर में जन्मे और परोपकारी कार्यों के लिए पहचाने जाने वाला उद्यमी 60 के दशक में भारत से अमेरिका आया था और वह दवा कंपनी ‘इंसिस थेरापियूटिक्स’ के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का मौजूदा सदस्य है।

अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने कहा, ‘‘पिछले साल सिंथेटिक ओपिओइड को अधिक मात्रा में लेने से 20,000 से ज्यादा अमेरिकियों की मौत हो गई थी और लाखों लोगों को ओपिओइड की लत लग गई थी। कुछ डॉक्टरों ने इनकी मदद करने के बजाय इससे लाभ उठाया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्याय विभाग इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। हम तस्करों से लेकर कोरपोरेट के कार्यकारियों में से किसी को भी नहीं बख्शेंगे जो इस गैरकानूनी कृत्य में शामिल होगा।’

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़