व्यापार युद्ध समाप्त करने के लिए फिर शुरू हुई अमेरिका और चीन के बीच बातचीत

us-china-trade-talk-resume
चीन और अमेरिका के अधिकारियों ने व्यापार युद्ध समाप्त करने पर पिछले महीने बनी सहमति के बाद बुधवार को यहां पहली बार आमने-सामने बातचीत की। हालांकि इस छोटी बैठक पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित ट्वीट हावी रहा। ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया कि मेरी टीम उनसे अभी बातचीत कर रही है, लेकिन वे हमेशा अंत में अपने फायदे के लिये समझौते को बदल देते हैं।

शंघाई। चीन और अमेरिका के अधिकारियों ने व्यापार युद्ध समाप्त करने पर पिछले महीने बनी सहमति के बाद बुधवार को यहां पहली बार आमने-सामने बातचीत की। हालांकि इस छोटी बैठक पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित ट्वीट हावी रहा। ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया कि मेरी टीम उनसे अभी बातचीत कर रही है, लेकिन वे हमेशा अंत में अपने फायदे के लिये समझौते को बदल देते हैं। बीजिंग को अमेरिका के कृषि उत्पादों की खरीद शुरू देनी चाहिये थी लेकिन उन्होंने इस बात के कोई संकेत नहीं दिये हैं कि उन्होंने यह शुरू कर दिया है। चीन के साथ यही समस्या है, वे आगे आते ही नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए कड़ी मेहनत करेगा अमेरिका: माइक पोम्पिओ

ट्रंप ने इससे पहले चीन पर प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने का आरोप लगाया। अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने बुधवार की सुबह चीन के उपप्रधानमंत्री लिउ ही से मुलाकात की। इसके बाद दोनों पक्षों ने बंद कमरे में करीब चार घंटे बातचीत की। बातचीत उम्मीद से कम देर हुई। दोनों पक्ष अनुमानित समय से पहले ही सामूहिक तस्वीर के लिये बाहर आ गये। इसके बाद लाइटहाजर और म्नुचिन संवाददाताओं से बात किये बिना हवाईअड्डा रवाना हो गये। दोनों अमेरिकी अधिकारी बातचीत के लिये मंगलवार को यहां पहुंचे थे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़