अमेरिका ने लातिन अमेरिकी देशों से अपने राजदूतों को वापस बुलाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Sep 8 2018 11:41AM
अमेरिका ने लातिन अमेरिकी देशों से अपने राजदूतों को वापस बुलाया
Image Source: Google

मेरिका ने शुक्रवार को उन तीन लातिन अमेरिकी देशों के राजदूतों को वापस बुला लिया है जिन्होंने हाल ही में ताइवान के बजाय चीन से अपने राजनयिक संबंध स्थापित कर लिए हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका ने शुक्रवार को उन तीन लातिन अमेरिकी देशों के राजदूतों को वापस बुला लिया है जिन्होंने हाल ही में ताइवान के बजाय चीन से अपने राजनयिक संबंध स्थापित कर लिए हैं। अमेरिका ने कहा कि वह राजनयिकों से बातचीत करेगा।

यह कदम तब उठाया गया है जब अमेरिका ने चीन पर पिछले महीने ताइवान-चीन संबंधों को अस्थिर करने तथा पश्चिमी गोलार्द्ध में ताइवान के सहयोगियों के जरिए ‘‘राजनीतिक हस्तक्षेप’’ के अभियान में शामिल होने का आरोप लगाया था। एक बयान में शुक्रवार को कहा गया, ‘‘विदेश विभाग ने डोमिनिकन रिपब्लिक में अमेरिका के राजदूत रॉबिन बर्नस्टीन, अल सल्वाडोर में अमेरिकी राजदूत जीन मानेस और पनामा में अमेरिका के प्रतिनिधि रॉक्सेन कैब्रल को वापस बुला लिया।’’

इसमें कहा गया है, ‘‘हमारे मिशन के तीन प्रमुख, अमेरिकी सरकार के नेताओं से मुलाकात करेंगे ताकि उन तरीकों पर चर्चा की जा सके जिससे अमेरिका मजबूत, स्वतंत्र, लोकतांत्रिक संस्थानों तथा मध्य अमेरिका और कैरिबियाई के जरिए अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन कर सके।’’ चीन, ताइवान पर अपना दावा जाता है इसलिए वह राजनयिक मिशनों को अपने देश में स्थानांतरित करने की कवायद में लगा रहता है।

 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप