13 दिन की देरी के बाद मानसून देगा आज दिल्ली में दस्तक! हल्की बारिश होने की संभावना

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 10, 2021   10:59
13 दिन की देरी के बाद मानसून देगा आज दिल्ली में दस्तक! हल्की बारिश होने की संभावना

दिल्ली में मानसून के दस्तक देने की आहट के बीच शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है या गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नयी दिल्ली। दिल्ली में मानसून के दस्तक देने की आहट के बीच शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है या गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्ष आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 65 प्रतिशत दर्ज किया गया। आईएमडी ने बताया कि दक्षिणपश्चिम मानसून शनिवार को दिल्ली में पहुंच सकता है और इसके साथ ही पिछले 15 सालों में राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के पहुंचने की यह सबसे अधिक देरी है।

इसे भी पढ़ें: श्याम श्रीनिवासन फिर से बने फेडरल बैंक के MD और CEO, रिजर्व बैंक ने दी मंजूरी

आईएमडी ने कहा था, ‘‘मानसून के 10 जुलाई के आसपास पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों तथा दिल्ली में पहुंचने की संभावना है।’’ मौसम विज्ञानियों ने शहर में शाम और रात को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: मोदी मंत्रिमंडल में शामिल 42% मंत्रियों के खिलाफ अपराधिक मामले, 90 फीसदी हैं करोड़पति: एडीआर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से मिले आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 108 था। शून्य और 50 के बीच के एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच को ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।