• नए संसद टीवी से जुड़ी सारी जानकारी, जहां विपक्षी सांसद करेंगे शो होस्ट, राजनीति की नहीं होगी कोई बात

अभिनय आकाश  Sep 16, 2021 14:14

संसद टीवी की हुई शुरुआत, जहां राजनीकांग्रेस नेता शशि थरूर और शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी नए चैनल संसद टीवी पर चैट शो को होस्ट करने जा रहे हैं। जहां थरूर टू द प्वाइंट नाम से प्रतिष्ठित हस्तियों संग साक्षात्कार की एक श्रृंखला की मेजबानी करेंगे।ति की नहीं होगी बात,

जब राजनेता आपस में मिलते होंगे तो क्या बाते करते होंगे? हमारे-आपकी तरह खुद से जुड़ी, अपनी खुशी की, गम के या फिर देश-दुनिया की बातों को साझा करते होंगे या फिर केवल और केवल विशुद्ध राजनीति की। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि दो राजनेताओं की मुलाकात हो तो बात सिर्फ राजनीति की ही हो। कांग्रेस नेता शशि थरूर और शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी नए चैनल संसद टीवी पर चैट शो को होस्ट करने जा रहे हैं। जहां थरूर टू द प्वाइंट नाम से प्रतिष्ठित हस्तियों संग साक्षात्कार की एक श्रृंखला की मेजबानी करेंगे। वहीं प्रियंका चतुर्वेदी मेरी कहानी नामक शो के जरिये महिला सांसदों का साक्षात्कार लेंगी। गौर करने वाली बात है कि ये दोनों शो राजनीति से दूर होंगे। 

पीएम मोदी ने किया शुभारंभ

उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर बनाए गए ‘‘संसद टीवी’’ की शुरुआत की। चैनल मौजूदा और पूर्व सांसदों द्वारा होस्ट किए जाने वाले शो की एक श्रृंखला पेश करने के लिए तैयार है, जिसकी शुरुआत लोकसभा और राज्यसभा के विपक्षी सदस्यों थरूर और चतुर्वेदी से होगी।

इसे भी पढ़ें: संसदीय लोकतंत्र में बड़ी ताकत है: जोशी

सरकार की नीतियों को रखेंगे अमिताभ कांत

पूर्व सांसद और कांग्रेस के दिग्गज नेता कर्ण सिंह धर्म पर एक श्रृंखला को होस्ट करेंगे, जिसका नाम एकम सत (सत्य एक है)। संसद टीवी के आधिकारिक हैंडल के ट्वीट के अनुसार सरकार के सार्वजनिक नीति थिंक-टैंक नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत 'ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया' शो में 'भारत की विकास कहानी' के बारे में बात करेंगे, वहीं सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल 'आर्थिक सूत्र' की मेजबानी करेंगे व सरकार की नीतियों और आर्थिक रणनीतियों, उनके अंतर्निहित दर्शन और पिछले कुछ वर्षों में शुरू की गई परियोजनाओं की व्याख्या करें।

हिंदी और अंग्रेजी में होंगे प्रोग्राम

एक सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संसद टीवी को हिंदी और अंग्रेजी में प्रोग्रामिंग के साथ एक द्विभाषी चैनल के रूप में बनाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शो होस्ट करने के लिए और अधिक मौजूदा सांसदों को बुलाया जाएगा। “कुछ ऐसे शो हैं जिन्हें विशेष रूप से संसद सदस्यों के साथ मेजबान के रूप में डिजाइन किया गया है। तो ऐसा कुछ हो सकता है जहां एक सांसद कुछ एपिसोड करता है, फिर दूसरा सांसद कुछ करता है, और इसी तरह बदलाव होता रहेगा।