• अरविंद केजरीवाल ने कहा- दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की खुराक नहीं मिली

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस और दिल्ली में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर एक कॉन्फ्रेंस की। अरविंद केजरीवाल ने कहा यदि दिल्ली सरकार को प्रति माह COVID-19 वैक्सीन की 80-85 लाख खुराक दी जाती है, तो हम तीन महीने के भीतर टीकाकरण पूरा कर सकते हैं।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस और दिल्ली में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर एक कॉन्फ्रेंस की। अरविंद केजरीवाल ने कहा यदि दिल्ली सरकार को प्रति माह COVID-19 वैक्सीन की 80-85 लाख खुराक दी जाती है, तो हम तीन महीने के भीतर टीकाकरण पूरा कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: लोगों से दिल्ली से न जाने की अपील करना अरविंद केजरीवाल का नाटक है: मायावती 

उन्होंने आगे कहा यदि हमें पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की खुराक मिलती है, तो हम 3 महीने के भीतर टीकाकरण पूरा कर सकते हैं। दिल्ली में 18 वर्ष से ऊपर के 1.5 करोड़ लोग हैं इसलिए हमें 3 करोड़ खुराक की आवश्यकता है। इसमें से दिल्ली सरकार को अब तक केवल 40 लाख खुराक मिली है। हमें 2.6 करोड़ और खुराक चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आपदा और युद्ध के समय पीड़ितों की मदद के लिए जागरूक करता है ‘विश्व रेडक्रॉस दिवस' 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि निकट भविष्य में 300 और स्कूलों में कोविड -19 टीकाकरण केंद्र होंगे।  दिल्ली ने एक टीकाकरण अभियान शुरू किया है और युवा प्रणाली से खुश हैं। उन्होंने आगे कहा कि हर दिन लगभग 1 लाख टीके लगाए जा रहे हैं और कई लोग नोएडा, गाजियाबाद से टीकाकरण के लिए आ रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले पांच-छह दिनों के लिए टीके हैं और उन्होंने केंद्र से पर्याप्त टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हर दिन एक लाख टीके लग रहे हैं और यह संख्या तीन लाख तक बढ़ सकती है। कोविड-19 की तीसरी लहर की चेतावनियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए टीका ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने केंद्र और विशेषज्ञों से 18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी टीका लगाने के विकल्प तलाशने का भी अनुरोध किया।