• मंदिर निर्माण से पहले तैयार होगा अयोध्या का मॉडल रेलवे स्टेशन

सत्य प्रकाश Sep 15, 2021 17:06

अयोध्या पहुंचे रेलवे बोर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर संजीव मित्तल ने किया निर्माणाधीन मॉडल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, कहां दिसंबर तक कार्य को पूरा करने का लक्ष्य।

अयोध्या। राम नगरी अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। और 2023 में श्री रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। वही रामलला के दर्शन करने आने वाले यात्रियों को लेकर केंद्र सरकार रेलवे मार्ग को अति सुविधाजनक बनाए जाने की तैयारी भी तेज कर दी है। वहीं रेल मंत्रालय इस पूरे कार्य को लेकर निगरानी भी कर रहा है। यही कारण है कि लगातार रेलवे अधिकारियों का दौरा हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: 26 भाषाओं में अयोध्या की रामलीला से जुड़ेंगे 50 करोड़ दर्शक

अयोध्या में चल रहे मॉडल रेलवे स्टेशन निर्माण को लेकर पूर्व में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के द्वारा निरीक्षण किए जाने के बाद आज रेलवे बोर्ड की इंफ्रास्ट्रक्चर के सदस्य संजीव मित्तल ने भी डीआरएम व अन्य अधिकारियों के साथ कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान संजीव मित्तल ने दिसंबर माह तक प्रथम फेज में स्ट्रक्चर के कार्य को पूरा कर यात्री सुविधा के लिए खोले जाने जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें: तिरंगा यात्रा में AAP का शक्ति प्रदर्शन, भाजपा व सपा के लिए बनी चुनौती

अयोध्या में मॉडल रेलवे स्टेशन के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण भी किया जाएगा इसके लिए पहले ही कोयला साइडिंग को अयोध्या से हस्तांतरित किया जा चुका है डीआरएम एस के सापरा के मुताबिक रेलवे स्टेशन से टेढ़ी बाजार मुख्य मार्ग तक सड़क निर्माण के लिए राज्य सरकार से 17500 वर्ग मीटर नजूल भूमि को लिए जाने को लेकर बातचीत चल रही है तो वहीं स्टेशन के मुख्य गेट के लिए भूमि अधिग्रहित किए जाने का कार्य भी जल्द प्रारंभ होगा इस पर भी प्रदेश सरकार की अनुमति होगी। तो वही जानकारी दी है कि अयोध्या के रेलवे स्टेशन के मॉडल में भी कुछ बदलाव किए गए हैं इस बदलाव से यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई हैं पूरे स्टेशन को 625 मीटर लंबा के जाने का कार्य भी शुरू हो चुका है तो वही यात्रियों के लिए नया प्लेटफार्म भी तैयार किया जा रहा है।