महाराष्ट्र में इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई, बिजनेसमैन के ठिकानों से मिला 58 करोड़ कैश और 32 किलो सोना

big cash
ANI
अंकित सिंह । Aug 11, 2022 12:14PM
जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने कारोबारी के यहां से करीब 390 करोड़ की बेईमानी संपत्ति को ज़ब्त किया है। इसमें 56 करोड़ के आसपास नगद बरामद किए गए हैं। साथ ही साथ 32 किलो सोना और हीरे मोती के दाने तथा कई प्रॉपर्टी के कागजात भी बरामद किए गए हैं।
नयी दिल्ली / मुंबई। हाल के दिनों में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी की छापेमारी की खबरें हम लगातार सुन रहे हैं। अब ईडी के बाद आयकर विभाग भी काफी एक्शन में दिखाई दे रहा है। आयकर विभाग ने महाराष्ट्र में एक बड़ी छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के जलाना में स्टील, कपड़ा व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर के यहां आयकर विभाग की ओर से बड़ी छापेमारी की गई थी जिसमें बेईमानी संपत्ति का पता चला है। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने कारोबारी के यहां से करीब 390 करोड़ की बेईमानी संपत्ति को ज़ब्त किया है। इसमें 56 करोड़ के आसपास नगद बरामद किए गए हैं। साथ ही साथ 32 किलो सोना और हीरे मोती के दाने तथा कई प्रॉपर्टी के कागजात भी बरामद किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: सिसोदिया ने लिखा उपराज्यपाल को पत्र, एमसीडी में टोल टैक्स घोटाले की जांच की मांग की

आईटी विभाग की यह अपने आप में बड़ी कार्रवाई है। खबर तो यह भी है कि छापेमारी में मिले कैश को गिनने में करीब 13 घंटे का समय लगा। यह छापेमारी 1 से 8 अगस्त के बीच इनकम टैक्स की ओर से की गई थी। इस छापेमारी में राज्य भर में 260 अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए थे। इसके लिए पांच टीमें बनाई गई थी और लगभग 120 गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया था. कारोबारी के यहां से मिले भारी मात्रा में कैश को स्थानीय स्टेट बैंक की शाखा में ले जाया गया. वहां उनके गिरने का काम हुआ सुबह. 11:00 बजे से रात को 1:00 बजे तक यह कैसे गिना गया है.

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन भुगतान होगा आसान, पेमेंट गेटवे पर सूचीबद्ध करने वाला पहला बैंक बना Federal Bank

खबर के मुताबिक 14 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि महाराष्ट्र के जालना जिले में एक कारोबारी समूह पर पिछले सप्ताह छापे मारे गए। उसके खिलाफ कथित कर चोरी की सूचना मिली थी। दस्तावेज और डिजिटल आंकड़े भी जब्त किए गए हैं। वहीं, ओडिशा में 9 अगस्त की रात को गंजम ज़िले के लांजीपल्ली में महाराष्ट्र के एक व्यवसायी के पास से एक आबकारी टीम ने 1.22 करोड़ रुपये से अधिक नकद और लगभग 20 सोने के बिस्कुट बरामद किए। ये गांजे की तस्करी को रोकने के लिए चलाए गए एक अभियान के दौरान बरामद हुआ।

अन्य न्यूज़