• धान खरीद समस्या के समाधान के लिए बीजद सांसदों ने खाद्य मंत्री पीयूष गोयल से की मुलाकात

बीजद के लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों ने पीयूष गोयल से संसद में मुलाकात की। इन सांसदों ने गोयल से ओडिशा की लंबित खाद्य सब्सिडी को तत्काल जारी करने, एफसीआई द्वारा राज्य में अधिशेष चावल के उठाव तथा टाट के बोरों की कमी का मुद्दा उठाया।

भुवनेश्वर। सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) ने मंगलवार को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के क्षेत्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन किया। वहीं पार्टी के सांसद खाद्य मंत्री पीयूष गोयल से मिले और उनसे धान खरीद की समस्या को दूर करने को कदम उठाने की मांग की है। बीजद के लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों ने गोयल से संसद में मुलाकात की। इन सांसदों ने गोयल से ओडिशा की लंबित खाद्य सब्सिडी को तत्काल जारी करने, एफसीआई द्वारा राज्य में अधिशेष चावल के उठाव तथा टाट के बोरों की कमी का मुद्दा उठाया। 

इसे भी पढ़ें: सर्वदलीय बैठक में PM मोदी ने कहा- कोविड पर हमें राजनीति से ऊपर उठकर सोचना चाहिए 

प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य ने बातया कि गोयल ने जरूरी कदम उठाने का भरोसा दिलाया है। बीजद सांसदों ने 6,081.45 करोड़ रुपये की लंबित सब्सिडी को जारी करने की मांग की। एफसीआई न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कार्यक्रम के तहत धान-चावल की खरीद करता है। हालांकि, एमएमपी को दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए ओडिशा सरकार ने 2003-04 में राज्य के किसानों से धान की खरीद की जिम्मेदारी खुद संभाल ली थी। केंद्र के साथ किए गए एमओयू के तहत राज्य सरकार या राज्य खरीद एजेंसी पर शून्य वित्तीय देनदारी होगी। बीजद सांसदों ने आरोप लगाया कि ओडिशा को अग्रिम सब्सिडी जारी करने का काम नियमित नहीं है।