कैप्टन की पत्नी परनीत कौर बन सकती हैं पंजाब कांग्रेस की अध्यक्ष, सिद्धू को आलाकमान ने नहीं मनाया- सूत्र

कैप्टन की पत्नी परनीत कौर बन सकती हैं पंजाब कांग्रेस की अध्यक्ष, सिद्धू को आलाकमान ने नहीं मनाया- सूत्र

परनीत कौर एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने 2009 से 2014 तक भारत सरकार में विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने अमरिंदर सिंह से शादी की है, जो पंजाब के 15वें मुख्यमंत्री थे।

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया और अब खबरें आ रही हैं कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पद संभाल सकती हैं। एबीपी न्यूज की रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आलाकमान सिद्धू को लाने के मूड में नहीं है और इसलिए सिद्धू के इस्तीफे की स्वीकृति के बाद कौर के पदोन्नत होने की संभावना है। 

इसे भी पढ़ें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के गोल से जीता मैनचेस्टर युनाइटेड, फर्राटा धावक उसेन बोल्ट भी थे स्टेडियम में मौजुद 

कौन है परनीत कौर

परनीत कौर एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने 2009 से 2014 तक भारत सरकार में विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने अमरिंदर सिंह से शादी की है, जो पंजाब के 15वें मुख्यमंत्री थे। वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं, जिसमें उनके पति भी शामिल हैं, और पटियाला निर्वाचन क्षेत्र से बार-बार संसदीय चुनाव लड़े। उन्होंने 1999, 2004 और 2009 के चुनाव जीते, लेकिन 2014 के चुनावों में अपनी सीट गंवा दी और 2019 में फिर से जीतकर वापसी की।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी

परनीत कौर निजी जीवन

परनीत कौर का जन्म भारत के शिमला में एक कहलों जाट सिख परिवार में हुआ था। वह भारतीय सिविल सेवा के एक अधिकारी सरदार ज्ञान सिंह कहलों और सतिंदर कौर की बेटी हैं। 1937 में जियान सिंह काहलों ने भारतीय सिविल सेवा में प्रवेश किया, जब किसी भारतीय को उस कुलीन प्रशासनिक सेवा में प्रवेश दिया जाना अत्यंत दुर्लभ था। उन्होंने 1960 के दशक में पंजाब के मुख्य सचिव सहित कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किया। दिसंबर 2002 में उनका निधन हो गया। परनीत कौर का एक भाई हिम्मत सिंह कहलों है, जो यूएनओ के लिए काम करता है, और एक बहन, गीतिंदर कौर, जिसकी शादी राजनेता और पूर्व आईपीएस अधिकारी सिमरनजीत सिंह मान से हुई है।परनीत कौर ने सेंट बेड्स कॉलेज, शिमला में पढ़ाई की और द कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, शिमला से स्नातक किया।

चरणजीत सिंह चन्नी से करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू मुलाकात

पंजाब कांग्रेस में सियासी उठापटक के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को नवजोत सिंह सिद्धू को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। चंडीगढ़ में दोपहर 3 बजे सिद्धू सीएम चन्नी से मुलाकात करेंगे। नवजोत सिंह सिद्धू ने नवीनतम विकास के बारे में जानकारी देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "मुख्यमंत्री ने मुझे बातचीत के लिए आमंत्रित किया  है। दोपहर तीन बजे पंजाब भवन, चंडीगढ़ पहुंचकर जवाब देंगे। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।