छत्तीसगढ़: एक महिला नक्सली समेत दो इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 24, 2021   09:13
छत्तीसगढ़: एक महिला नक्सली समेत दो इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

कबीरधाम जिले के पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि जिले में सुरक्षा बलों के सामने भोरमदेव एरिया कमेटी के सचिव दिवाकर उर्फ किशन और कमेटी की सदस्य देवे उर्फ लक्ष्मी ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

कबीरधाम। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में एक महिला नक्सली समेत दो इनामी नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। कबीरधाम जिले के पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि जिले में सुरक्षा बलों के सामने भोरमदेव एरिया कमेटी के सचिव दिवाकर उर्फ किशन और कमेटी की सदस्य देवे उर्फ लक्ष्मी ने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दिवाकर पर छत्तीसगढ़ शासन की ओर से आठ लाख रुपये तथा मध्यप्रदेश शासन की ओर से पांच लाख रुपये (कुल 13 लाख रुपये) का इनाम घोषित था।

इसे भी पढ़ें: भारत श्रम बल भागीदारी में स्त्री-पुरूष अंतर कम करने के लिए सामूहिक प्रयास कर रहा: गंगवार

वहीं देवे पर छत्तीसगढ़ शासन की ओर से दो लाख रूपए तथा मध्यप्रदेश शासन की ओर से तीन लाख रुपये (कुल पांच लाख रुपये) का इनाम घोषित था। उन्होंने बताया कि पिछले महीने की नौ तारीख को पुलिस को बालाघाट (मध्य प्रदेश) की सीमा से लगे जंगल में संदिग्ध महिला-पुरुष के संबंध में जानकारी मिली थी। सूचना के बाद पुलिस दल को क्षेत्र में रवाना किया गया। दल जब वहां पहुंचा तब दोनों वहां से भागने लगे। बाद में घेराबंदी कर दोनों को पकड़ लिया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दोनों से पूछताछ की गई तब उन्होंने अपना परिचय दिया।

इसे भी पढ़ें: शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकवादी मारा गया

पूछताछ बाद दोनों नक्सलियों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जिला मुख्यालय लाया गया तथा उनका कोविड-19 परीक्षण कराया गया। दोनों के संक्रमित होने की जानकारी मिलने पर उनका इलाज कराया गया। उन्होंने बताया कि बाद में दोनों नक्सलियों ने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया और नक्सलियों द्वारा छिपाए गए दस लाख रुपये नगद, बारूदी सुरंग और अन्य सामान की जानकारी दी, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को दोनों नक्सलियों ने पुलिस के सामने औपचारिक रूप से आत्मसमर्पण कर दिया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।