एक साल में एक लाख नौकरियां देने की तैयारी में CM शिवराज, बोले- मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लें युवा

Shivraj Singh Chouhan
Twitter
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए हमने मध्य प्रदेश में 42 क्लस्टर स्वीकृत किए हैं, जिसमें लोग अपने रोजगार की छोटी-छोटी इकाइयां स्थापित करेंगे। उत्पादन प्रारंभ होने पर बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश मेरा मंदिर है।

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को रोजगार दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए हमने इस वर्ष 12 जनवरी को रोजगार दिवस की शुरुआत की और 5 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराया। इसके बाद के महीनों में रोजगार दिवस आयोजित कर लाखों युवाओं को ऋण दिलाए।

इसे भी पढ़ें: कारम बांध लीकेज मामले में 8 अधिकारियों पर गिरी गाज, CM शिवराज ने तत्काल प्रभाव से किया सस्पेंड 

उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए हमने मध्य प्रदेश में 42 क्लस्टर स्वीकृत किए हैं, जिसमें लोग अपने रोजगार की छोटी-छोटी इकाइयां स्थापित करेंगे। उत्पादन प्रारंभ होने पर बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश मेरा मंदिर है। उसमें रहने वाली यह जनता ही मेरी भगवान है और इस जनता का पुजारी शिवराज सिंह चौहान हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्लस्टर के माध्यम से हम रोजगार के अवसर सृजित कर रहे हैं, तो प्रदेश में एक साल में एक लाख नौकरियां देने की भी हमने तैयारी की है। सितंबर में हम उन शिक्षकों को समारोह में नियुक्ति पत्र देंगे, जिनकी भर्ती हुई है। उन्होंने कहा कि हम एक वर्ष में एक लाख से अधिक युवाओं को मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना का लाभ देकर उन्हें रोजगार से जोड़ेंगे। आवश्यकता हुई तो इस लक्ष्य को आगे भी बढ़ाया जाएगा और अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

CM उद्यम क्रांति योजना का लें लाभ

उन्होंने कहा कि सड़कों पर फल-सब्जी बेचने वाले लघु व्यवसायियों को भी मैं मुख्यमंत्री निवास पर सपरिवार आमंत्रित कर रहा हूं। समारोह में पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, फिर आप सभी स्ट्रीट वेंडर योजना से लाभ के अपने अनुभव साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना इसलिए बनाई कि केवल सरकारी नौकरी रास्ता नहीं है, रास्ते बहुत हैं। मेरे जितने भी बेटा बेटी अपना काम धंधा करना चाहते हैं, मैं उनसे यह अपील करता हूं कि वह मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लें।

इसे भी पढ़ें: 'पानी से घिरे 25 गांव, बेतवा का जलस्तर स्थिर', CM शिवराज बोले- बचाव कार्य में जुटी हैं टीमें, बोट से भी किया जा रहा रेस्क्यू 

उन्होंने कहा कि 7 से 9 जनवरी तक इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन होगा। उसमें पूरी दुनिया से लोग आएंगे तथा निवेश की बात भी होगी। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से प्रार्थना की है कि वह इस कार्यक्रम का उद्घाटन करें।

अन्य न्यूज़